बजाज फिनसर्व की ऋण एवं निवेश शाखा, बजाज फाइनेंस लिमिटेड ने फिक्स्ड डिपॉजिट की लेखा-बही में 464% की वृद्धि दर्ज की। 31 दिसंबर, 2015 तक बुक साइज ₹2038 करोड़ था, जो 31 दिसंबर, 2018 तक बढ़कर ₹11,489 करोड़ हो गया। कंपनी ने 30 सितंबर को समाप्त हुई दूसरी तिमाही की तुलना में, वित्त-वर्ष 19 की तीसरी तिमाही के दौरान बुक साइज में 90% से अधिक की वृद्धि दर्ज की।
बजाज फाइनेंस लिमिटेड ने निवेशकों की ओर से फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश के लिए 36 – 48 महीने की लंबी समयावधि के चयन की प्रवृत्ति देखी। बजाज फाइनेंस के फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करते समय 56% निवेशकों ने 36 महीने की समयावधि का चयन किया। बजाज फाइनेंस के फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश की औसत राशि 3 लाख रुपये से अधिक थी।
बजाज फाइनेंस लिमिटेड की ओर से अपने फिक्स्ड डिपॉजिट विकल्पों पर 9.10% तक ब्याज दर प्रदान किया जाता है। इन दरों का निर्धारण वार्षिक आधार पर किया जाता है, जो 36-60 महीने की समयावधि के लिए संचयी और गैर-संचयी भुगतान योजनाओं पर लागू है। ब्याज की वार्षिक दर ₹5 करोड़ तक की जमा राशि के लिए मान्य है। बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट की विश्वसनीयता अत्यंत उच्च स्थान पर मौजूद है तथा इसे CRISIL द्वारा FAAA/ स्थिर रेटिंग और ICRA द्वारा MAAA (स्थिर) रेटिंग दिया गया है, जिसकी वजह से निवेश पर कोई जोखिम नहीं है।
बजाज फाइनेंस लिमिटेड के फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश के संदर्भ में वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त लाभ मिलता है, क्योंकि वे 0.35% की अतिरिक्त ब्याज दर के लिए पात्र हो जाते हैं।
बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट की विशेषताएं एवं लाभ 
 
वरिष्ठ नागरिकों के लिए उच्च ब्याज दर 
बजाज फाइनेंस के फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य तौर पर दिए जाने वाले आधार ब्याज दर के अतिरिक्त 0.35% ब्याज दर का भी लाभ मिलता है।
न्यूनतम जमा राशि एवं लचीली समयावधि
ग्राहक अपनी वित्तीय आवश्यकताओं के अनुरूप 12 से 60 महीने की समयावधि के लिए न्यूनतम ₹25,000 की जमा राशि का निवेश कर सकता है।
 
ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया
ग्राहक ऑनलाइन माध्यमों से भी एफडी में निवेश कर सकता है, जिसके लिए उसे आवेदन पत्र भरना होगा एवं बुनियादी केवाईसी दस्तावेजों को जमा करना होगा।
 
खाते का ऑनलाइन प्रबंधन 
निवेश की गई राशि पर आसानी से नजर रखने के लिए ग्राहक अपने फिक्स्ड डिपॉजिट खाते तक पहुंच सकता है।
बजाज फाइनेंस लिमिटेड का परिचय:
बजाज फाइनेंस लिमिटेड, बजाज फिनसर्व समूह की ऋण एवं निवेश शाखा है, जो भारतीय बाजार में सर्वाधिक विविधतापूर्ण NBFCs में से एक है, और वर्तमान में देश भर में 21 मिलियन से अधिक ग्राहकों की सेवा कर रहा है।कंपनी का मुख्यालय पुणे में स्थित है। कंपनी द्वारा उपलब्ध कराये जाने वाले उत्पादों में उपभोक्ता उत्पाद ऋण, लाईफस्टाइल फाइनेंस, डिजिटल उत्पादों हेतु ऋण, व्यक्तिगत ऋण, संपत्ति पर दिया जाने वाला ऋण, लघु व्यवसाय हेतु ऋण, होम लोन, डॉक्टरों के लिए ऋण, सीए के लिए ऋण, इंजीनियरों के लिए ऋण, क्रेडिट कार्ड, दोपहिया एवं तिपहिया वाहनों के लिए ऋण, निर्माण उपकरणों हेतु ऋण, सिक्योरिटीज पर ऋण के साथ-साथ गोल्ड लोन एवं वाहन पुनर्वित्तीयन ऋण जैसी ग्रामीण वित्तीयन सेवाएँ, तथा सावधि जमा एवं परामर्श सेवाएँ शामिल हैं।बजाज फाइनेंस लिमिटेड को FAAA में उच्चतम क्रेडिट रेटिंग / वर्तमान में देश के किसी भी एनबीएफसी के लिए स्थिर रेटिंग प्राप्त होने पर गर्व है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here