पथौरागढ़ में मिली 9 विशाल गुफाएं

0
355

केव सर्किट बनाने पर चल रहा विचार
देहरादून। सूबे में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड स्पेस एपलिकेशन सेंटर की ओर से एक खास सर्वे किया गया है. जिसके तहत सूबे में केव सर्किट तैयार करने की योजना है. जिससे जहां एक ओर प्रदेश की आर्थिकी को मजबूती मिलेगी, वहीं पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.
इस सर्वे के बारे में जानकारी देते हुए स्पेस एपलिकेशन सेंटर के निदेशक प्रो. एमपीएस बिष्ट ने बताया कि अपने वैज्ञानिक साथियों की मदद से उन्होंने एक विशेष सर्वेक्षण करवाया है। जिसमें उन्होंने सूबे के पिथौरागढ़ जिले के गंगोलीहाट ब्लॉक में 9 ऐसी विशाल गुफाओं का पता लगाया है, जिनके बारे में स्थानीय निवासी तक नहीं जानते।
एमपीएस बिष्ट ने कहा कि भविष्य में इस तरह की विशाल गुफाओं को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। जिससे स्थानीय निवासियों के साथ ही प्रदेश की आर्थिकी को भी मजबूती मिलेगी. वहीं पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।
बता दें कि गंगोलीहाट ब्लॉक में पाई गई इन 9 विशाल गुफाओं को लेकर सूबे के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज को भी सेंटर की ओर से जानकारी दी गई है। जिसके बाद पर्यटन मंत्री ने भी प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केव सर्किट निर्माण को सही माना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here