कारगी चैक के पास की गई संडे मार्केट की व्यवस्था पर उठने लगे सवाल

0
308

देहरादून। 6 महीने के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार नगर निगम ने संडे मार्केट के व्यापरियों के लिए अस्थायी व्यवस्था कर दी है। अगले रविवार से राजधानी देहरादून के कारगी चैक के पास हर रविवार को सन्डे मार्केट लगेगा। लेकिन यहां गौर करने वाली बात यह है कि संडे मार्केट लगाने के लिए व्यापारियों को नगर निगम की तरफ से जो जगह कारगी चैक के पास दी गई है, वह पूरी तरह से कूड़े के ढ़ेर से भरी और दुर्गंधयुक्त है। ऐसे में आने वाले दिनों को व्यापारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
दरअसल. कारगी चैक के इसी स्थान के पास नगर निगम का डंपिंग जोन है। जिसकी वजह से इस पूरे इलाके में 24 घंटे दुर्गंध फैली रहती है। डंपिंग जोन के पास संडे मार्केट लगाने के मामले पर बोलते हुए व्यापारियों ने कहा कि नगर निगम ने फिलहाल उन्हें लिखित तौर पर संडे मार्केट लगाने का कोई नोटिस जारी नहीं किया है। व्यापारियों ने कहा कि निगम ने मार्केट लगाने से पहले यहां सफाई कराने का आश्वासन जरूर दिया है। व्यापारियों ने कहा कि अगर नगर निगम सफाई व्यवस्था चाक-चैबंद करता है तभी वो आने वाले रविवार से इस अस्थाई स्थान पर संडे मार्केट लगाना शुरू करेंगे।
वहीं संडे मार्केट को लेकर मुख्य नगर आयुक्त विनय शंकर पांडे ने कहा कि फिलहाल कारगी चैक के पास संडे मार्केट व्यापारियों के लिए अस्थाई व्यवस्था की गई है। वर्तमान में नगर निगम की टीम जमीनों का सर्वे कर रही है। जैसे ही संडे मार्केट के लिए कोई उचित स्थान मिलता है वैसे ही व्यापारियों को वहां शिफ्ट कर दिया जाएगा।
बहरहाल छोटा व्यापार कर अपनी रोजी-रोटी चलाने वाले संडे मार्केट व्यापारियों में व्यापार करने लिए अस्थाई स्थान मिलने से कुछ राहत जरूर है। लेकिन यहां सवाल उठना लाजमी है कि क्योंकि यह लोग छोटा व्यापार करते हैं क्या इन्हें कूड़े के ढेर के पास व्यापार करने की अस्थाई जगह देना सही है। क्या सीमा विस्तार के बाद 196 किलोमीटर क्षेत्रफल में फैले दून नगर निगम प्रशासन के पास इन छोटे व्यापारियों के लिए कोई और दूसरा उचित स्थान नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here