500 से अधिक उम्मीदवारों को मिली नौकरी,

0
431

1500 से अधिकउम्मीदवारों ने अल्मोड़ा मेंआयोजित कौशल भारत रोज़गार मेले में हिस्सा लिया

शहर के सबसे बड़े नौकरी मेले में लगभग 34 कोरपोरेट्स ने हिस्सा लिया, 1000 से अधिक उम्मीदवारों ने किए पंजीकर

अल्मोड़ा, 28 फरवरी, 2019; नौकरी ढूंढने वाले हज़ारों उम्मीदवारों ने गवर्नमेन्ट इंटरकालेज ग्राउण्ड, अल्मोड़ा, उत्तराखण्ड में आयोजित कौशल भारत रोज़गार मेला में हिस्सा लिया। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा आयोजित इस रोज़गार मेले में युवाओं को भावी नियोक्ताओं से मिलने और सीधे बातचीत करने का अवसर मिला। शहर के सबसे बड़े नौकरी मेलो में से एक इस रोज़गार मेले को बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली। तकरीबन 34कोरपोरेट्स, 1500 से अधिक कुशल उम्मीदवारों ने मेले में हिस्सा लिया।रोज़गार मेले में 500 से अधिक उम्मीदवारों को नौकरी दी गई।श्रीअजय तमता, राज्य के लिए माननीय टेक्सटाईलमंत्री एवं संसद सदस्य, अल्मोड़ा, उत्तराखण्ड उद्घाटन समारोह में मौजूद थे।

कौशलविकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के तत्वावधान में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा आयोजित कौशल भारत के रोज़गार मेले ने नौकरी ढूंढने वाले युवाओं को भावीनियोक्ताओं से जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, उन्हें उद्यमितासहितरोज़गार के अवसरों के बारेमेंजाननेकामौकामिला।मेले ने संगठनोंको ऐसामंचप्रदानकिया, जहांनियोक्ताओं को भावीकर्मचारियों से मिलने का मौका मिला।मेले ने उम्मीदवारों को रोज़गार के साथ उद्यमिता एवं एप्रेन्टिसशिप के अवसर भी प्रदान किए।मेले में हिस्सा लेने वाले अग्रणी सगठनों में अशोक लेलैण्ड, आइकेया, सूर्या बल्ब्सलिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक और टाटामोटर्स शामिलथे।चुने गए उम्मीदवारों को सेल्स एक्ज़क्टिव, वेयरहाउस एक्ज़क्टिव, रीटेलटेनी एसोसिएट, कस्टमरसर्विस, सेल्सआफिसर, बैंकिंग फाइनेन्शियल सर्विसेज़ और बैंक सेल्समैनेजर के जाबरोल्स के लिए चुनागया। रोज़गार मेले में कुशल उम्मीदवारों को नियोक्ताओं, एचआरप्रबंधकों, भर्तीअधिकारियों, प्रशिक्षण प्रदाताओं से मिलने का अवसर मिला।

इस मौके पर श्रीअजय तमता, राज्य के लिए माननीय टेक्सटाईलमंत्री एवंसंसदसदस्य, अल्मोड़ा, उत्तराखण्ड ने कहा,‘‘हमउत्तराखण्ड के युवाओंकोरोज़गार के अवसरउपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। एनएसडीसी द्वाराविभिन्न शहरों आयोजित रोज़गार मेलों ने हज़ारों युवाओं को नियोक्ताओं के साथजोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाईहै। युवाओं को अपनी पसंद की नौकरी पाने के

लिए उचित कौशल पर ध्यान देना चाहिए।सरकार युवाओं को कौशल एवं प्रशिक्षण के साथ सशक्त बनाने के लिए प्रयासरतहै, ताकि वे अपने जीवन मेंसफलता हासिल कर सकें।’’

माननीय प्रधानमंत्री जी के कौशल भारत दृष्टिकोण के अनुरूप राष्ट्रीय कौशल विकास निगम कौशल विकास एवं उद्यमितामंत्रालय के तत्वावधान में विभिन्न हितधार कों जैसे उद्योग, संस्थानों, प्रशिक्षणप्रदाताओं के साथसाझेदारी में रोज़गारमेलों, कौशलमेलों, स्किल साथीआदि का आयोजन कर रहीहै जिसके माध्यम से युवाओं को नौकरीप्रदाताओं के साथजोड़ा जा रहाहै।

कौशल भारत मिशन को सशक्त बनाते हुए एनएसडीसी कई निजी एवं सरकारी कौशल प्रशिक्षण योजनाओं एवं पहलोंका संचालन भी कर रहीहै जैसे प्रधानमंत्री कौशलविकास योजना और प्रधानमंत्री कौशलकेन्द्र।इस तरह की योजनाएंस्कूल/कालेज छोड़ चुके युवाओंको प्रशिक्षणप्रदान कर उन्हेंनौकरी के लिए तैयारकरतीहैं। अबतक 25 लाख उम्मीदवारों को प्रधानमंत्री कौशलविकास योजना के तहत प्रमाणपत्र दिए जा चुके हैंऔर लगभग 10 लाख उम्मीदवारों को नौकरियों या स्व-रोजग़ार के द्वारा सक्षमबनायागयाहै।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here