चुनाव के बाद अब प्रशासन के लिए चारधाम यात्रा चुनौती

0
375

देहरादून। उत्तराखण्ड में लोकसभा चुनाव 2019 की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद अब चारधाम यात्रा प्रशासन के लिए चुनौती है। चारधाम यात्रा शुरू होने में महज 24 दिन शेष रह गए हैं। प्रशासन को इस दौरान चारधाम यात्रा से जुड़ी सारी व्यवस्थाएं दुरुस्त करनी है ताकि यात्रा के दौरान किसी भी श्रद्धालु को किसी किस्म की कोई दिक्कत न हो. बात जनपद चमोली की करें तो यहां विश्व प्रसिद्ध भगवान बद्रीविशाल जी के मंदिर का कपाट 10 मई को आम श्रद्दालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। इसके मद्देनजर प्रशासन के लिए यहां यात्रा व्यवस्थाओं को दुरुस्त करना एक चुनौती है। दरअसल इस बार लोकसभा चुनाव में सरकारी सिस्टम के व्यस्त होने के चलते चारधाम यात्रा की तैयारी समय पर नहीं की जा सकी।
चमोली की डीएम स्वाति भदौरिया ने कहा कि चारधाम यात्रा की तैयारी को लेकर दो बैठकें हो चुकी हैं। रोड, बिजली, पानी, शौचालय और स्वास्थ्य सेवा सहित बाकी के महत्वपूर्ण विभागों को निर्देशित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि अब जबकि लोकसभा चुनाव संपन्न हो गया है तब वह खुद भी इस ओर पूरा ध्यान देते हुए व्यवस्थाएं दुरुस्त करवा लेंगी।
डीएम ने कहा कि बद्रीनाथ मंदिर तक रास्ते में जो बर्फ जमी थी उसे साफ कर लिया गया है। बर्फबारी के कारण क्षतिग्रस्थ हुई परिसम्पत्तियों की मरम्मत करवाना शेष रह गया है. इसके लिए संबंधित विभाग को निर्देशित किया जा चुका हैं।
2014 के चुनाव में हवा का रुख साफ पता चल रहा था कि पांचों सीटों से कांग्रेसी विकेट उखड़ जाएगी और हुआ भी ऐसा ही लेकिन, इस बार भाजपा के लिए राह आसान नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here