स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों को लेकर हुई बैठक

0
486

सुभाष पिमोली

चमोली : स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों को लेकर अपर जिलाधिकारी एमएस बर्निया की अध्यक्षता में क्लेक्ट्रेट सभागार में बैठक संपन्न हुई। जिसमें स्वतंत्रता दिवस को हर्षोल्लास एवं धूमधाम से मनाने को लेकर कार्यक्रमों की रूपरेखा तय की गयी। अपर जिलाधिकारी ने जिले में स्वतंत्रता संग्राम सैनानी को संबधित तहसील स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में सम्मानित करने को कहा।

अपर जिलाधिकारी ने नगर पालिका व नगर पंचायतों के सभी वार्डो में 8 से 14 अगस्त तक विशेष स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश ईओ नगर पालिका को दिये है। इसके साथ ही 14 अगस्त को सभी कार्यालय परिसरों में विशेष साफ-सफाई अभियान चलाने तथा सभी सरकारी भवनों, इमारतों, शहीद स्मारकों को छोटे एलईडी लाईडी बल्वों से प्रकाशमान करने के निर्देश दिये है। सभी ग्राम पंचायतों में 14 अगस्त को विशेष स्वच्छता कार्यक्रमों का आयोजन करने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया। 14 अगस्त को प्रातः 10ः00 बजे से क्रीडा विभाग को विभिन्न आयु वर्ग में का्रॅस कन्ट्री दौड का आयोजन कराने तथा समस्त अधिकारियों को इस दौरान उपस्थित रहने के निर्देश दिये।

स्वतंत्रता दिवस पर समस्त शिक्षण संस्थाओं के छात्र-छात्राओं, अधिकारियों एवं कर्मचारियों के द्वारा प्रातः 7ः00 बजे गोपीनाथ मंदिर से प्रभात फेरी निकाली जाएगी। उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी को प्रभात फेरी की जिम्मेदारी देते हुए सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित करने को कहा। प्रभात फेरी के दौरान स्कूली बच्चों में मिष्ठान वितरण हेतु एलडीएम को नोडल अधिकारी बनाया गया है। प्रभात फेरी व क्राॅस कन्ट्री के दौरान यातायात व्यवस्था हेतु पुलिस तथा पेयजल के लिए जल संस्थान को निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि सभी कार्यालध्यक्ष अपने-अपने कार्यालय में प्रातः 9ः00 बजे ध्वजारोहण करेंगे। इसके बाद क्लेक्ट्रेट में 9ः30 बजे ध्वजारोहण किया जायेगा। प्रातः 10ः00 बजे शहीद स्मारकों पर माल्यपर्ण किया जायेगा। इसके बाद गोपेश्वर में नए बस स्टेशन निकट पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन करने हेतु प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देशित किया गया।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रातः 11ः00 बजे से मुख्य समारोह का आयोजन जिला पंचायत सभागार में किया जायेगा। जहाॅ स्कूली बच्चों द्वारा देश भक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे। स्कूली बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन हेतु जिला शिक्षा अधिकारी को तथा जिला पंचायत सभागार में अन्य व्यवस्थाओं हेतु अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत तथा ईओ नगर पालिका को निर्देशित किया गया है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिभागी स्कूली बच्चों के लिए प्रशस्ति पत्र वितरण हेतु जिला विकास अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गयी। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला अस्पताल में मरीजों को, वृद्धा आश्रम में बुर्जगों को एवं पुरसाडी कारागार में कैदियों को फल वितरण करने हेतु संबधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

अपर जिलाधिकारी ने सभी विभागाध्यक्षों को अपने-अपने विभाग में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले कर्मचारी का नाम 10 अगस्त तक जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने को कहा है ताकि उत्कृष्ठ कार्य करने वाले कर्मचारी को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जा सके। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी स्कूलों, ब्लाक एवं तहसीलों में वृहद पौधरोपण कार्यक्रमों आयेजित करने को कहा। स्कूलों में बाद विवाद, निबन्ध, खेल कूद आदि प्रतियोतिगताओं का आयोजन कर उत्कृष्ठ प्रर्दशन करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत करने को भी कहा गया।

इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता सुरेन्द्र सिंह लिंगवाल, फकीर सिंह रावत, बीससूत्री अनुश्रवण समिति की जिला उपाध्यक्ष सुधा बिष्ट, सीएमओ डा. एके डिमरी, एसडीएम केएस नेगी, एसडीएम वैभव गुप्ता, एसडीएम बुशरा अंसारी, एसडीएम देवानंद शर्मा, एसडीएम अनिल चनियाल, सीटीओ वीरेन्द्र कुमार, एलडीएम जीएस रावत, तहसीलदार सोहन सिंह राणा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here