600 महिलाओं ने विधायक राजकुमार को बांधी राखी

0
642

राजेन्द्र सिह चौहान

मोरी । पुरोला के विधायक राजकुमार ने आज पुरोला विधान सभा के सुदूर व्रती बंगाण क्षेत्र के वन विभाग विश्राम गृह परागण आराकोट में राखीमिलन (रक्षाबंधन ) के कार्यक्रम में सबसे पहले उत्तराखण्ड सरकार द्वारा तीलू रौतेली पुरुस्कार से सम्मानित उततरकाशी के बंगाण क्षेत्र की बेटी को उसके गृह क्षेत्र में स्मृति चिन्ह भेंट कर क्षेत्र के विधायक राजकुमार ने सम्मानित किया ।
इस पुरुस्कार को साहसिक कार्य,पर्यावरण,कला,संस्कृति,समाजिक, कृषि व खेल आदि क्षेत्रों में अच्छा कार्य करने पर दिया जाता है ।इस वर्ष 18 महिलाओं को उत्तराखण्ड सरकार ने तीलू रौतेली पुरुस्कार देकर उत्तराखण्ड की महामयी राज्यपाल रानी बेबी मौर्य व उत्तराखण्ड सरकार की महिला बाल विकास राज्य मंत्री रेखा आर्य ने सयुक्त रूप से सम्मानित किया। जिसमें उत्तरकाशी की ग्लेशियर नाम से प्रसिद्ध महिला शान्ती ठाकुर भी शामिल थी। जो कि आराकोट बंगाण क्षेत्र की रहने वाली है ।
सम्मान समारोह के बाद महिलाओं ने क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक राजकुमार को रक्षाबंधन के पवित्र तागे से राखी बांद कर रक्षाबंधन का त्योहार मनाया। इस अवसर पर शान्ती ठाकुर, नीटू राणा, सुमित्रा राणा,सुभद्रा रावत, सुमित्रा रावत,उज्ज्वला देवी,निरू चौहान ,प्रेणा,बदना,आशा,अनिता, कमलेशी,रचना, रीना, मधु ,संजना प्रतिमा प्रीति, रंजना सहित 600 महिलाओं ने विधायक राजकुमार को राखी बांधी । क्षेत्रीय विधायक ने रक्षाबंधन की शुरुआत मोरी से शुरू की विगत वर्ष विधायक राजकुमार ने पुरोला व नौगांव में इस त्योहार को महिलाओं के मध्य जाकर मनाया इस वार आराकोट से शुरूकर मोरी ,पुरोला ,हुडोली, नौगांव व डामठा में मनायेगे। क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक राजकुमार ने कहा है कि हम यहाँ से आज एक संकल्प लेकर जायेंगे ।आज से क्षेत्र में नशे के खिलाफ़ अभियान चलायेंगे और सम्पूर्ण बंगाण क्षेत्र को नशा मुक्त करेगे । तथा आगामी वर्षो में भी रक्षाबंधन के कार्यक्रमो के इसी तरह से और दूर दराज़ के गाँवों से शुरू करेगे , पुरे पुरोला विधान सभा क्षेत्रों में ताकी गाँव की महिलाओं से क्षेत्र की स्म्सयाऔ के बारे मे रूबरू हो सकूँ ।आज भी गमरी की महिलाओं ने एक ज्ञापन प्रेषित किया जिसमें
चार प्रमुख मांगे है जैसे मैजणी में दुर्गा माता मन्दिर का सौंदर्यकरण,शहीद दिनेश मार्ग को आर टी ओ से पास करवाना,गैस सिलेंडर की गाडी को गमरी तक करना,गमरी में संग्रह केन्द्र का निर्माण 2009से 2013तक अलग-अलग चरणों में हुआ लेकिन अभी भी कार्य अधूरा उसे जिला पंचायत उततरकाशी से पूर्ण करवाया जाय व शहीद दिनेश मोटर मार्ग का डामरीकरण किया जाय । ज्ञापन देने वालों में सुमित्रा रावत,सुभद्रा रावत,हेमा रावत,रेखा रावत, दर्शनी रावत, संतोषी रावत पिंकी,शकुन्तला,परिता आदि थी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here