कृष्ण जन्माष्टमी के लिए बाजार होने लगे गुलजार

0
506

देहरादून। श्री कृष्ण जन्माष्टमी की तिथि 23 अगस्‍त नजदीक आते ही दून के बाजार भी गुलजार होने लगे हैं। कहीं नंदलाल की मटकी और झूले की खरीदारी हो रही है तो कहीं बांसुरी, मुकुट और पोशाकों की। मार्केट में नंदलाल के लिए विभिन्न रंगों के झूलों की कलेक्शन मौजूद है। इसके अलावा बाजूबंद, कमरबंद, कानों के कुंडल और मुकुट भी मार्केट में किफायती दामों में उपलब्ध हैं। ताकि हर वर्ग के लोग अपनी इच्छानुसार नंदलाल का श्रृंगार कर सकें और उनकी जेब भी प्रभावित न हो।
कालिका मार्केट के दुकानदार गगन ने बताया कि इस बार कान्हा की गोल्डन रंग की ब्रास से बनी मूर्तियों की खास डिमांड है। जिसकी कीमत 650 रुपये से शुरू है। जबकि फाइबर से बनी मूर्तियों की शुरुआती कीमत 350 रुपये और संगमरमर की मूर्तियों की कीमत साढ़े आठ सौ रुपये से शुरू है।
झंडा बाजार के दुकानदार जसवंत ने बताया कि मार्केट में इस बार कान्हा जी की कुंदन की पोशाक खास पसंद की जा रही है। जिसकी शुरुआती कीमत एक सौ बीस रुपये है। इस पोशाक की खासियत यह है कि इस पर हैंडवर्क किया गया है और शीशे लगाए गए हैं जो गोल्डन और डार्क कलर के झूलों के लिए बेस्ट कॉम्बिनेशन है। उन्होंने बताया कि उनके पास 20 रुपये से कान्हा जी की पोशाक उपलब्ध है। ग्राहकों को कीमत अधिक न लगे, इसलिए उन्होंने इस बार सस्ते दामों में अच्छी क्वालिटी की जन्माष्टमी कलेक्शन रखी है। दुकानदार जसवंत ने बताया कि मार्केट में इस बार कान्हा के लिए विशेष मोर मुकुट उपलब्ध है। जो कान्हा की सजावट को चार चांद लगा देगा। इस विशेष मुकुट की कीमत 50 रुपये से शुरू है। इसके अलावा मार्केट में नग वाले मुकुट भी उपलब्ध हैं। जिसकी शुरुआती कीमत 120 रुपये है। वहीं कालिका मार्केट स्थित गगन पूजा स्टोर के मालिक गगन ने बताया कि इस बार ग्राहक पगड़ी वाले मुकुट की अधिकतम मांग रहे हैं। जिसकी कीमत 40 रुपये से शुरु है। इसके अलावा मार्केट में गत्ते, किनारियों और मोत्तियों से बनाए गए मुकुट भी बिक रहे हैं।
रुई का सिंहासन और लकड़ी से बनाया गया झूला कान्हा की शान में चार चांद लगा देगा। अधिकतम लोगों द्वारा लाल रंग के छोटे झूले की मांग की जा रही है। ताकि वह मंदिर में ज्यादा स्पेस न लेने के साथ-साथ देखने में भी आकर्षक लगे।
नंदलाल के लिए इस बार कान के कुंडल, बाजूबंद, कमरबंद और बांसुरी का विशेष सेट उपलब्ध है। जिसकी 150 रुपये शुरुआती कीमत है। इसके अलावा ग्राहक सभी वस्तुएं अलग-अलग करके भी खरीद सक ते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here