ढिकाला जोन में घूम रहा खूंखार बाघ, कॉर्बेट प्रशासन के हाथ पांव फूले

0
310

रामनगर। नैनीताल जिले के रामनगर में कॉर्बेट नेशनल पार्क के ढिकाला जोन में एक टाइगर एंटर हो गया है। इस चलते यहां एक मजदूर और एक दैनिक वनकमी अपनी जान गंवा चुके हैं।
बताया जा रहा है कि यह टाइगर इंसानों के अलावा कई वाहनों पर भी अटैक कर चुका है। अब यह टाइगर ढिकाला जोन के आस-पास मंडरा रहा है। ऐसे में वनकर्मी इसके डर से यहां पैदल गश्त करने से परहेज करने लगे हैं। मालूम हो कि हर साल 15 नवंबर से ढिकाला जोन पर्यटकों के लिए खोल दिया जाता है, जिस चलते कॉर्बेट प्रशासन की चिंता और ज्यादा बढ़ गई है।
अब पार्क प्रशासन इस टाइगर से निपटने के लिए उपायों पर विचार कर रहा है। इस टाइगर को पिंजरे में कैद करने का विभाग मन बना रहा है। इसकी रिपोर्ट बनाकर मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक को भेजी जा रही है। पार्क प्रशासन के लिए परेशानी यह भी है कि टाइगर को पकड़कर वे उसे जंगल में छोड़ नहीं सकते. लिहाजा, वे इस टाइगर को पकड़कर जू भेजने की योजना बना सकते हैं। टाइगर-जपहमत 15 नवंबर से ढिकाला जोन पर्यटकों के लिए खोल दिया जाता है, लेकिन इस बार कॉर्बेट प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। संबंधित मामले में कॉर्बेट नेशनल पार्क के निदेशक राहुल ने बताया कि कॉर्बेट नेशनल पार्क के ढिकाला जोन में इस टाइगर के हमले की घटना लगातार सुनने में आ रही है। उन्होंने कहा कि हाल ही में उनके एक दैनिक श्रमिक पर बाघ ने हमला कर मौत के घाट उतार दिया था। उन्होंने कहा कि वन कर्मियों द्वारा बाघ के ढिकाला जोन में सक्रिय होने की सूचना लगातार मिल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here