महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज

0
188

नई दिल्ली। चुनाव आयोग आज यानी शनिवार को महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा। आयोग दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी घोषणा करेगा। इससे पहले शुक्रवार को इलेक्शन कमीशन ने महाराष्ट्र दौरे से लौटने के बाद एक समीक्षा बैठक की थी जिसमें उसने इन दोनों राज्यों में अंतिम चुनाव तैयारियों पर अपनी मुहर लगाई थी।
बता दें कि हरियाणा में मौजूदा विधानसभा की अवधि 2 नवंबर तक है जबकि महाराष्ट्र में 9 नवंबर तक. ऐसे में इलेक्शन कमीशन को 2 नवंबर से पहले चुनाव की पूरी प्रक्रिया को संपन्न करना होगा। हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटें हैं जबकि महाराष्ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं। दोनों राज्यों में एक से दो चरण में चुनाव कराए जाने की संभावना है। हरियाणा में एक चरण और महाराष्ट्र में एक या दो चरण में चुनाव संपन्न कराया जा सकता है।
चुनाव आयोग से जुड़े सूत्रों के अनुसार आयोग ने झारखंड विधानसभा का चुनाव फिलहाल अभी नहीं कराने का फैसला किया है। बता दें कि झारखंड में 5 जनवरी को मौजूदा विधानसभा की अवधि खत्म होगी, ऐसे में इलेक्शन कमीशन के सामने चुनाव कराने के लिए 3 महीने का वक्त मौजूद है। ऐसे में समझा जा रहा है कि आयोग महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव संपन्न होने के बाद झारखंड में विधानसभा चुनाव की घोषणा करेगा।
इसके अलावा कई अन्य राज्यों में विधानसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव होना है। महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव घोषणा के साथ आयोग उपचुनावों की भी घोषणा कर सकता है. कई राज्यों में विभिन्न वजहों से विधानसभा की सीटें खाली हुई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here