अगस्ता वेस्टलैंड मामले में ईडी की याचिका पर सुनवाई आज

0
177

नई दिल्ली: दिल्ली हाईकोर्ट आज अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाला मामले में राजीव सक्सेना को ट्रायल कोर्ट से मिली जमानत के खिलाफ ईडी की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई के दौरान ईडी ने कहा था कि वह राजीव सक्सेना के सरकारी गवाह के दर्जे को वापस लेने की मांग करने वाली उसकी याचिका खारिज करने के हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगा. जस्टिस सी हरिशंकर की बेंच सुनवाई करेगी

ट्रायल कोर्ट के फैसले पर मुहर लगाई

हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि ट्रायल कोर्ट का फैसला सही है. अपराध प्रक्रिया संहिता में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है कि एक बार सरकारी गवाह बनाने का आदेश होने के बाद उसे निरस्त नहीं किया जा सकता है, पिछले 12 मार्च को राऊज एवेन्यू कोर्ट ने राजीव सक्सेना को मिली जमानत को निरस्त करने की ईडी की याचिका को खारिज कर दिया था. राजीव सक्सेना को कोर्ट ने 14 फरवरी 2019 को अंतरिम जमानत दी थी. उसके बाद कोर्ट ने 25 फरवरी को राजीव सक्सेना को नियमित जमानत दी थी. 25 मार्च 2019 को कोर्ट ने राजीव सक्सेना को सरकारी गवाह बनने की अनुमति दी थी.

जनवरी 2019 में भारत लाया गया था

राजीव सक्सेना को प्रत्यर्पित कर 31 जनवरी 2019 को भारत लाया गया था, जिसके बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 31 जनवरी 2019 की सुबह ही गिरफ्तार किया था. राजीव सक्सेना की पत्नी शिवानी सक्सेना हैं. शिवानी मैट्रिक्स होल्डिंग्स के अलावा दुबई की यूएचवाई नामक कंपनी की भी डायरेक्टर हैं. रिश्वत देने के लिए अगस्ता वेस्टलैंड से जो 58 मिलियन यूरो की जो रकम आयी थी, वो दो तीन कंपनियों से होकर आयी थी.