पिथौरागढ़ के बेरीनाग स्थित राजकीय विद्यालयों के भवन निर्माण के लिए जारी हुआ बजट

0
293

बेरीनाग: पिथौरागढ़ के बेरीनाग स्थित राजकीय इंटर कॉलेज कार्कीनगर और राजकीय इंटर कॉलेज पुरानाथल साल 2015 तक प्रबंधक समिति के जरिए संचालित होता था. साल 2016 में इस स्कूल को प्रांतीयकरण होने के बाद इसे सरकारी लाभ मिलना शुरू हो गया है. ये स्कूल पिथौरागढ़ और बागेश्वर में स्थित है. ऐसे में इन दोनों जिलों के बच्चे इस स्कूल में शिक्षा ग्रहण करते हैं. वहीं, वर्तमान में यहां पर 225 छात्र शिक्षा प्राप्त करते हैं. हालांकि अभी कक्षा 6, 9 और 11 में ही प्रवेश की प्रकिया चल रही है.

दरअसल, विकास खंड बेरीनाग स्थित राजकीय इंटर कॉलेज कार्कीनगर और राजकीय इंटर कॉलेज पुरानाथल पिछले 2 दशकों से टीनशेड के जर्जर भवनों में चल रहा था. जिससे गर्मी और बारिश के मौसम में छात्रों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था. आलम ये था कि बच्चे छाते के नीचे बैठकर पढ़ाई करते थे. कभी भी बड़ा हादसा होने का डर हमेशा बना रहता था. दोनों कॉलेजों के जर्जर भवनों की समस्याएं अभिभावकों ने कई बार जनप्रतिनिधियों के सामने भी रखी. लेकिन हर बार मामला सिफर ही रहा. वहीं, बीते साल स्थानीय विधायक मीना गंगोला ने मुख्यमंत्री को इस मामले से अवगत कराया.

वहीं, CM त्रिवेंद्र सिंह रावत के आदेश पर प्रशासन ने दोनों कॉलेजों के भवनों के निर्माण के लिए 2.46 करोड़ रुपए का प्रस्ताव नाबार्ड को भेजा. नाबार्ड ने दोनों प्रस्तावों की स्वीकृति कर दी थी. राजकीय इंटर कॉलेज कार्कीनगर के लिए 113.20 लाख और राजकीय पुरानाथल के 113.11 लाख रुपए की धनराशि स्वीकृत हुई, जिसके बाद ये रकम शिक्षा विभाग को जारी कर दी गई है. धनराशि स्वीकृत होने की जानकारी मिलते ही स्थानीय लोगों खुशी की लहर दौड़ पड़ी है. विधायक मीना गंगोला का कहना है कि अब जल्द ही दोनों विद्यालयों का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा.

वहीं, ब्लॉक प्रमुख विनीता बाफिला ने बताया कि दोनों विद्यालयों भवन क्षतिग्रस्त होने से स्कूली बच्चों और स्टाफ को अभी तक काफी अधिक परेशानी होती थी. लेकिन अब प्रदेश सरकार की ओर से भवनों के निर्माण के लिए बजट की स्वीकृति हो गई है, जिससे जल्द ही भवनों का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. वहीं, स्थानीय लोगों में भवन निर्माण को लेकर खुशी का माहौल है. साथ ही सीएम का आभार जताया है