अगर मिठाई के हैं शौकीन तो देहरादून कुमार स्वीट शॉप पर जाएँ जरूर दिल हो जायेगा खुस

0
436

अगर मिठाई के हैं शौकीन तो देहरादून कुमार स्वीट शॉप पर जाएँ जरूर दिल हो जायेगा खुस

कुमार स्वीट शॉप की उत्तराखंड में है अपनी अलग पहचान
दिवाली आनेवाली है अगर आपको करवानी हो मिठाई का ऑडर तो पहुंचें कुमार स्वीट शॉप देहरादून
शुद्धता के लिए अपने आप में है मशहूर कुमार स्वीट शॉप

उत्तराखंड देहरादून इंडिया में मिलने वाली 15 मशहूर मिठाइयों के बारे में जानिए इस लिए जाएँ कुमार स्वीट शॉप देहरादून

नितिन कुमार वर्मा स्वामी कुमार स्वीट शॉप

देहरादून  कुमार के लड्डू मशहूर हैं तो वही अल्मोड़ा उत्तराखंड की बालमिठाई कुमार स्वीट में लोगों को काफी पसंद हैं इसी तरह से उत्तराखंड में ऐसी कौन सी मिठाईया हैं जो सबसे ज्यादा मशहूर हेदेहरादून में मिलने वाली 15 मशहूर मिठाइयों के बारे में जानिए

जंहा एक और कुमार स्वीट के लड्डू मशहूर हैं तो उत्तराखंड की बालमिठाई लोगों को काफी पसंद हैं इसी तरह से देहरादून कुमार स्वीट शॉप में ऐसी कौन सी मिठाईया हैं जो सबसे ज्यादा मशहूर हे अगर आपको मीठा पसंद है और आप देहरादून में कुमार स्वीट पर कौन सी मिठाई मिलती है ये नहीं जानते तो इस बारे में हम आपको बता रहे हैं।

कुमार के खाने का स्वाद तो वैसे दुनिया के कई देशों में मशहूर है और खासकर उत्तराखंड देहरादून के कुमार स्वीट की मिठाई तो कई विदेशियों को पसंद हैं। तो अब आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी कुमार की मिठाई हैं जिन्हें आप जानते है और उन्हें एक दो बार नहीं बल्कि कई बार खा भी चुके हैं।

आप किसी भी राज्य में रहते हैं या फिर किसी भी राज्य से उत्तराखंड देहरादून में आए हों आपने ये मिठाई जरूर खायी होगी।ये तो आप जानते ही हैं कि उत्तराखंड में हर राज्य में खास तरह की मिठाई मिलती है।

अल्मोड़ा की बालमिठाइ कुमार स्वीट की मशहूर हैं तो कुमार की बालमिठाई लोगों को काफी पसंद हैं इसी तरह सेउत्तराखंड में ऐसी कौन सी मिठाईया हैं जो सबसे ज्यादा मशहूर हैं हम आपको अब उनके बारे में बता रहे हैं।

जलेबी तो आपने जरूर खायी होगी। हर राज्य में रहने वाले लोग दशहरे और दीवाली जैसे खास मौकों पर भी जलेबी खाते हैं। आप अगर देहरादून की तरफ जाए तो वहां पर लोग आपको सुबह नाशते में दही जलेबी या दूध जलेबी खाते हुए मिलेंगे। मीठा इंडियन्स को कितना पसंद है इस बात का अंदाज़ा आप इस बात से ही लगा सकती हैं कि लोग सुबह का नाशते में जलेबी खाना पसंद करते हैं।

उत्तराखंड में कुमार स्वीट शॉप में खास तरह के लड्डू बनाए जाते हैं लेकिन बूंदी के लड्डू और बेसन के लड्डू खास मशहूर हैं। यहां के लोग किसी भी खास मौके पर पूजा में लड्डू का भोग भगवान को लगाते हैं या फिर गिफ्ट भी करते हैं।

घरों में ज्यादातर लोग मीठे में खीर बनाना पसंद करते हैं। खीर ऐसी sweet dish है जिसे आप कई तरह से बना सकत हैं। कुछ लोग चावलों से बनी खीर खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग मखाने की खीर खाते हैं, ड्राईफ्रूट वाली खीर भी उत्तराखंड में कई जगह बनायी जाती है।

रबड़ीदेहरादून में अगर सबसे स्वादिष्ट खानी है तो आप कुमार स्वीट शॉप चले जाइए। यहां पर आपको जैसा रबड़ी का स्वाद मिलेगा वैसा स्वाद उत्तराखंड में कम ही जगह पर खाने के लिए मिलेगा।बच्चे हो या फिर बड़े इनके स्वाद तो सबको पसंद है इतना ही नहीं ये मिठाई है जिसकी डिमांड विदेशों में भी काफी है।

कुमार की मिठाई अगर नहीं खाई तो क्या खाया आप ने नहीं खाया तो क्या खाया उत्तराखंड में जो लोग रहते हैं वो ये बात जानते हैं कि देबभूमि में कुमार स्वीट शॉप का स्वाद काफी अच्छा होता है। यहां पर कई तरह के मिठाइयों खाने के लिए मिलते हैं।

हलवा तो उत्तराखंड में घर-घर में बनता है। खासकर सूजी का हलवा हो या फिर गाजर का हलवा मौसम के हिसाब से उत्तराखंड में कई तरह के हलवे बनाए जाते हैं। इतना ही नहीं उत्तराखंड शादियों में भी मीठे में कई तरह के हलवे खाने के लिए मिलते हैं।

कुल्फी गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा खायी जाती है। कुल्फी कई तरह के फ्लेवर में मिलती है। किसी को केसर वाली कुल्फी का स्वाद पसंग है तो कोई मलाई वाली या फिर इलायची वाली कुल्फी खाना पसंद करता है।
माखन मिश्री ऐसी मिठाई है जिसे उत्तराखंड में जन्माष्टमी के खास मौके पर बनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि ये मिठाई भगवान कृष्ण को सबसे प्रिय थी इसलिए उत्तराखंड में लोग माखन मिश्री का भोग भगवान को लगाते हैं। किसी भी शुभ मौके पर माखन मिश्री का भोग लगाकर लोगों को ये मिठाई प्रसाद के रूप में भी दी जाती है।

उत्तराखंड कुमार की मिठाई है लेकिन इसका स्वाद भारत से लेकर विदेशों तक चखने को मिलेगा। कई शादियों में भी फिरनी को मीठे में खाने के लिए सर्व किया जाता है।होली के खास मौके पर उत्तराखंड में गुजिया बनाने का रिवाज है। उत्तराखंड में लोग होली धूमधाम से सेलिब्रेट करते हैं और इस दिन गुजिया खाते हैं मेहमानों को खिलाते हैं और एक-दूसरे को गिफ्ट भी करते हैं। कुमार स्वीट के गुलाब जामुन का स्वाद किसी को गर्मागर्म पसंद है तो कोई ठंडे गुलाब जामुन खाना पसंद करता है।

कुछ लोग तो आइस्क्रीम के साथ भी गुलाब जामुन खाते हैं। उत्तराखंड में सबसे ज्यादा बिकने वाली मिठाईयों में से एक गुलाब जामुन भी है।रक्षाबंधन और तीज के समयउत्तराखंड में घेवर आपको आसानी से खाने के लिए मिल जाता है। वैसे तो आप घेवर को घर पर भी बना सकते हैं लेकिन कुमार स्वीट शॉप का घेवर आप को कंही नहीं मिलेगा । घेवर कई तरह के फ्लेवर में आता है। किसी को सूखा घेवर पसंद होता है तो कोई मलाई वाला घेवर खाता है।