स्वस्थ रहेंगे पशुधन, सोमेश्वर में 200 मवेशियों का हुआ टीकाकरण

0
53

सोमेश्वर: पशुपालन विभाग के तत्वाधान में राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत भैसड़गांव न्याय पंचायत के बछुराड़ी में 200 से अधिक मवेशियों को विभिन्न रोगों की रोकथाम के लिए टीके लगाए गए. इस दौरान राष्ट्रीय अभियान के तहत पशु गणना के लिए प्रत्येक पशु पर टैग भी लगाए गए. विभागीय पशुधन प्रसार अधिकारियों ने बछुराड़ी, भूलगांव के पशुपालकों के घर- घर जाकर गाय, भैंस, बैल, बछड़े, बछिया आदि को खुरपका, मुंहपका आदि रोगों के बचाव हेतु टीकाकरण किया.

बता दें कि मनसा घाटी के बछुराड़ी, भूलगांव में पशुपालन विभाग के तत्वाधान में राष्ट्रीय पशुधन रोग नियंत्रण कार्यक्रम चलाया गया. जिसमें 200 से अधिक मवेशियों का टीकाकरण करने के साथ ही टैग भी लगाए गए. पशुधन प्रसार अधिकारी नरेंद्र प्रकाश ने बताया कि पशुपालन विभाग की टीम ने पशुपालकों को मवेशियों के स्वास्थ्य से संबंधित तमाम प्रकार की जानकारियां दीं. मवेशियों के पेट में होने वाले कीड़ों को मारने की कृमिनाशक दवा भी वितरित की गई.

पशुपालकों ने विभागीय अधिकारियों को पशुओं के स्वास्थ्य से संबंधित अनेक समस्याओं के बारे में भी बताया. जिनका निदान विभागीय कर्मचारियों द्वारा मौके पर ही किया गया. राष्ट्रीय पशुधन रोग नियंत्रण कार्यक्रम में चनौदा के पशुधन प्रसार अधिकारी पंकज जोशी तथा पच्चीसी के पशुधन प्रसार अधिकारी अनुज मिश्रा मौजूद रहे.