देहरादून। नमक रोज इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक है। लेकिन नमक का इस्तेमाल सिर्फ खाने में ही इस्तेमाल नहीं होता बल्कि कई और चीजों के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। नमक का हम कई समस्याओं के समाधान के लिए इस्तेमाल कर सकते है।
नमक फलों को सड़ने से बचा सकता है। खासकर जिन फलों को छिलकर रखने पर से वे काले पड़ने लगते हैं, उन फलों के ऊपर अगर थोड़ा सा नमक छिड़ककर रखा जाए तो फल जल्दी खराब नहीं होंगे और काले भी नहीं पड़ेंगे।
यदि हाथों से आ रही बदबू से परेशान है और हाथों से प्याज और लहसुन की गंध नहीं जा रही तो नमक का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसके लिए सिरका और नमक को मिला लें और इस मिश्रण को हाथों पर रब करें। इससे हाथ की बदबू चली जाएगी।
यदि कपड़े में दाग लग गया है तो नमक की मदद से इसे आसानी से दाग हटा सकते हैं। इसके लिए ड्रेस को एक घंटे के लिए नमक के पानी में भिगोकर रखें। इसके अलावा यह कपड़ों के फीके के रंग को भी फिर से नमक ब्राइट करता है।
अगर सिंक से जिद्दी दाग निकल नहीं रहे हैं तो ऐसे में इसे साफ करने के लिए थोड़े गर्म पानी में नमक मिलाएं और इस पानी को सिंक में डालें। इससे सिंक पर लगे तेल आदि के दाग साफ हो जाएंगे।