बेमौसम बारिश से ईंट कारोबार को 50 करोड़ का झटका*

0
271

*

बेमौसम बारिश से ईंट कारोबार को 50 करोड़ का झटका*

भगवानपुर प्रभारी शमशाद अहमद

रिपोर्टर वसीम अली

सह संपादक अमित मंगोलिया

बेमौसम बारिश ने ईंट भट्ठा मालिकों की आंखों से नींद उड़ा दी है। भट्ठे की धधकती आग मद्धिम पड़ गई है। कच्ची ईंटे गल कर कीचड़ में तब्दील हो गईं हैं। कारोबारियों का कहना है कि बेमौसम बरसात से ईंट कारोबार को 50 करोड़ का झटका लगा है। तबाह हो चुके कारोबारी अब उम्मीद भरी नजरों से सरकार की ओर देख रहे हैं। ताकि सरकार उनके कारोबार को संभालने में कुछ मदद करे।
बेमौसम बारिश ने किसानों को तबाह कर दिया है। उनकी हजारों एकड़ फसलें बर्बाद हो गईं हैं। मौसम की मार का असर किसानों पर ही नहीं, ईंट कारोबारियों पर भी पड़ा है। बार-बार बारिश होने की वजह से गोरखपुर जिले में कारोबार प्रभावित हुआ है। बारिश की वजह से कच्ची ईंटें गल गई हैं। इस वजह प्रत्येक ईंट भट्ठा संचालक को 10 से 15 लाख रुपये का नुकसान हुआ है।
गोरखपुर ईंट निर्माता समिति के महामंत्री अर्जुन कुमार वालानी का कहना है कि कुछ दिक्कतों की वजह से इस साल कई कारोबारी तो अपना कारोबार ही नहीं शुरू कर पाए। जिन्होंने शुरू किया उन पर मौसम ने कहर बरपा दिया। अर्जुन ने प्रदेश सरकार से गुजारिश की है कि जून 2020 तक ईंट भट्ठा मालिकों को जीएसटी तथा अन्य करों में छूट दी जाए। उन्होंने कहा है कि यदि सरकार ने मदद नहीं की तो ईंट व्यवसाय प्रभावित हो जाएगा। कइयों की पूंजी टूट जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here