उद्योगों और संस्थानों में दो दिन से ज्यादा नहीं होगी बंदी, अनलॉक-3 की नई गाइडलाइन , पढ़े नियम…

0
203

उत्तराखंड सरकार ने उद्योगों व्यवसायिक संस्थानों और निर्माण से जुड़ी कंपनियों को कोरोनावायरस काल में अवैध रूप से काम करने देने के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं अनलॉक 3 के तहत जारी की गई इस SOP की खास बात यह है कि कम संख्या में कर्मियों के संक्रमित पाए जाने पर कंपनी उद्योग संस्थान को बंद नहीं करना होगा।अधिक संख्या में संक्रमण पाया जाता है तो परिसर को पूरी तरीके से संक्रमण मुक्त करने के लिए अधिकतम 2 दिन के लिए बंद किया जाएगा।
उद्योगों के संग सुविधा के लिए सरकार ने एसओपी का पालन कराने के लिए जिला अधिकारी को अधिकार दिए हैं. दूसरी तरफ उद्योगों को भी अपने स्तर पर लाइसेंस अफसर नियुक्त करने होंगे एलाइजन अफसर ही उद्योग व प्रशासन के बीच संपर्क की कड़ी होंगी उद्योग या अन्य संस्थानों में संक्रमण की रोकथाम से लेकर सुरक्षा के उपाय करने प्रशासन को सूचना देने गाइडलाइन का पालन कराने आदि का सारा जिम्मा इसी अधिकारी पर होगा यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि उद्योगों,कारख़ानों निर्माण इकाइयों आदि को मास्क, सोशल डिस्टेंस आदि का पालन करना होगा।
घर से काम करने,वर्चुअल मीटिंग आदि को तवज्जो देनी होगी थर्मल स्क्रीनिंग सहित निर्देशों का पालन करना होगा परिवहन कर्मचारियों को लाने ले जाने में भी दिशानिर्देश का पालन करते हुए अनुमति रहेगी।
हाई रिस्क कर्मियों के लिए अतिरिक्त सावधानी
किसी बीमारी से पीड़ित, वयोवृद्ध, गर्भवती महिलाएं आदि के प्रति अतिरिक्त सावधानी बरती जाएगी। इनको लोगों से संबंधित फ्रंटलाइन काम में नहीं लगाया जाएगा। प्रबंधन यह कोशिश करेगा कि इनको घर से काम करने की सुविधा मिले।
 
हाई रिस्क और लो रिस्क का होगा निर्धारण
कोई भी मामला सामने आने पर लाइजन अधिकारी को सीएमओ या स्वास्थ्य अधिकारियों की मदद से तय करना होगा कि यह हाई रिस्क मामला है या लो रिस्क। हाई रिस्क मामलों में 14 दिन का होम क्वारंटीन और कोविड टेस्ट जरूरी है। लो रिस्क वाले मामलों में कर्मी काम पर आ सकेंगे लेकिन उनके स्वास्थ्य की नियमित जांच की जाएगी। बुखार, सर्दी, खांसी, जुकाम, गले में खराश आदि से पीड़ित कर्मियों को काम करने की इजाजत नहीं होगी। इनको स्वास्थ्य की जांच कराने और घर पर ही रहने को कहा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here