सोशल मीडिया में भी जागरूकता और चेतावनी दे रही है पुलिस

0
377

देहरादून। उत्तराखण्ड पुलिस ने सोशल मीडिया पर भी जोरदार तरीके से मोर्चा संभाल रखा है। कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक करने के बाद अब यातायात नियमों के प्रति चेताने और नियमों का पालन करने के लिए भी पुलिस ने सोशल मीडिया पर नए तरीके से जागरूकता और चेतावनी देनी शुरू कर दी है।
उत्तराखण्ड में कोविड-19 के दौर में लोगों के लिए हर समय खड़ी रहने वाली पुलिस को छोटी-छोटी बातों में जनता के कोप का भाजन भी बनना पड़ता है। यहां तक कि पुलिस कर्मियों से चालान या नियमों के पालन को लेकर लोगों की झड़प की सूचनाएं भी अकसर सुनाई देती रहती हैं। इसके बावजूद लोग न तो नियमों का पालन करते हैं और न ही अपना रौब झाड़ने से बाज आते हैं।
इस तरह के मामलों से यातायात पुलिस कर्मियों को रोजाना ही जूझना पड़ता है। चैराहों पर खड़े यातायात पुलिसकर्मी कुछ तो बेहद शालीन तरीके से यातायात को चलाते हैं तो कुछ ऐसे भी हैं जो शायद घर के झगड़े का गुस्सा चैक पर खड़े हो कर वाहन चालकों पर उतारते हैं। वहीं करेले पर नीम का काम वाहन चालक भी करते हैं। अकसर वाहन चालक पूरी सड़क घेर कर खड़े हो जाते हैं जिसकी वजह से दूसरी तरफ से आने वाले वाहनों के लिए जगह ही नहीं बचती है और फिर जाम लग जाता है ऐसे में पुलिसकर्मियों को सख्त रवैया अपनाना पड़ता है और फिर गरमागरमी भी हो ही जाती है।
यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ यातायात विभाग सड़कों पर सख्ती तो कर ही रहा है साथ ही सोशल मीडिया पर भी जागरूकता और चेतावनी भरे संदेश जारी कर रहा है। इसमें कहीं पुराने अभिनेता के डायलॉग हैं तो कहीं यातायात पुलिस की चेतावनी। इसके बाद भी यदि वाहन चालाक अपने व्यवहार में सुधार नहीं लाते हैं तो ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही पुलिस को करनी ही पड़ती है।