सड़क निर्माण में हो रही अनिमिताओं से विभाग बेख़ौफ।

0
253

सड़क निर्माण में हो रही अनिमिताओं से विभाग बेख़ौफ।

कोटद्वार के जयहरीखाल ब्लॉक के बांसी गजवाड़ गांव में लोक निर्माण विभाग दुगड्डा द्वारा 5 किलोमीटर सड़क निर्माण का कार्य किया जा रहा है. सड़क निर्माण की कुल लागत 199 लाख रुपये के करीब है।ग्रामीणों का कहना है कि विभाग के अधिकारियों द्वारा बिना परीक्षण के ही कच्चे पत्थर का स्वेलिंग सड़क पर बिछाया जा रहा है।
कोटद्वार।जयहरीखाल ब्लॉक के बांसी गजवाड़ गांव में लोक निर्माण विभाग दुगड्डा द्वारा 5 किलोमीटर सड़क निर्माण का कार्य किया जा रहा है। सड़क निर्माण की कुल लागत 199 लाख रुपये के करीब है। सड़क निर्माण कार्य में G1, G2, G3 का स्वेलिंग बिछाने का कार्य इन दिनों चल रहा है. लेकिन विभाग के अधिकारियों के बिना परीक्षण के ही कच्चे पत्थर का स्वेलिंग सड़क पर बिछाया जा रहा है।
सड़क निर्माण में गड़बड़ी।
ग्रामीणों का कहना है कि यह पत्थर अभी हाथ से ही टूट रहा है तो गाड़ी चलने के बाद क्या हालत होगी। ग्रामीणों ने आशंका जताई कि सड़क निर्माण में अनियमिताओं के कारण यह सड़क बनने के कुछ दिन बाद ही उखड़ जायेगी. कई बार ग्रामीणों ने इसकी शिकायत लोक निर्माण विभाग के अधिकारी से की, लेकिन लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के कानों में जूं तक रेंगी।ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि सड़क निर्माण कार्य में लोक निर्माण विभाग के कोई भी इंजीनियर मौके पर मौजूद नहीं रहते हैं। इस कारण ठेकेदार अपनी मनमानी पर उतारू है।ग्रामीण कुशाल सिंह रावत ने बताया कि उनके द्वारा कई बार ठेकेदार को कहा गया है कि सड़क निर्माण कार्य ठीक ढंग से नहीं हो रहा है। सड़क निर्माण के दौरान अन्यथा कटिंग न करें. इस कटिंग के कारण वह ग्रामीणों के खेत भी ऊपर से टूट कर नीचे आ रहे हैं।कई बिजली के खंभों पर खतरा मंडरा रहा है।किसी भी तरह से सड़क निर्माण का कार्य संतोषजनक नहीं हो रहा है।मिट्टी और पत्थर बिना जांच किए सड़क पर बिछाई जा रहे हैं। विभाग का कोई भी इंजीनियर सड़क निर्माण कार्य के दौरान मौजूद नहीं रहता।ग्रामीण उमेद सिंह ने कहा कि कई बार उन्होंने ठेकेदार को अवगत कराया कि सड़क निर्माण कार्य ठीक ढंग से नहीं हो रहे हैं।सड़क पर अवैध खनन न किया जाए।लेकिन ठेकेदार के द्वारा ग्रामीणों की एक न सुनी जा रही है। सड़क निर्माण में हो रहे अवैध खनन के कारण ग्रामीणों को आने वाली बरसात में भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. अधिकारी साइड पर आते नहीं तो शिकायत भी किससे करें।ग्रामीण जगमोहन सिंह रावत ने बताया कि सड़क निर्माण का कार्य बे बुनियादी ढंग से किया जा रहा है. ठेकेदार के द्वारा अपने फायदे के लिए सड़क के आसपास अवैध तरीके से खनन किया जा रहा है।जिससे कि ग्रामीणों को बरसात में भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है. इस सड़क पर जानवर भी ठीक ठंग से नहीं चल सकते तो गाड़ी मोटर कैसे चलेगी। बिना जांच के मिट्टी और पत्थर सड़क पर बिछाए जा रहे हैं।यही हाल रहा तो सड़क बनते ही उखड़ जाएगी।हमारी तो यही मांग है कि गांव की सड़क ठीक ढंग से बनाई जाए।
अवर अभियंता अनिल कुमार का कहना कि कार्य की उनके द्वारा लगातार जांच की जाती है। कार्य अच्छा कार्य चल रहा है। उपजिलाधिकारी लैंसडौन संदीप सिंह ने कहा कि मामला संज्ञान में है। सड़क का ज्वाइंट इंस्पेक्शन करवाया जाएगा। जांच में जो भी कमी पाई जाएगी उसके बाद ही आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।