उत्तराखंड में सालभर बाद खुले सभी कॉलेज, कोविड को लेकर बरती जा रही सावधानी

0
342

उत्तराखंड में सालभर बाद खुले सभी कॉलेज, कोविड को लेकर बरती जा रही सावधानी

 

देहरादून । कोविडकाल में करीब एक साल बाद उत्तराखंड के सभी कॉलेज एक मार्च से खोल दिए गए हैं। सभी कॉलेजों में कोविड को लेकर बेहद अहतियात बरते जा रहे हैं। सभी छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है और कोेविड के नियमों के सख्ती से पालन के भी निर्देश दिए गए हैं। कॉलेज हालांकि खोल दिए गए हैं लेकिन छात्रों की संख्या काफी कम ही रही है।

आपको बता दें कि कॉलेज तो खोल दिए गए हैं लेकिन छात्रों को कॉलेज भेजने के लिए अभिभावकों की सहमति को जरूरी रखा गया है। ऐसे में कई अभिभावकों ने अपने बच्चों को कॉलेज नहीं भेजा। कॉलेज आने के लिए छात्रों के लिए मास्क को अनिवार्य किया गया है। अध्यापक व छात्रों की सुरक्षा के लिए काॅलेज परिसर को ठीक ढंग से सैनिटाइज किया गया है। छात्रों को सख्त से सख्त हिदायत दी गई है कि वह सोशल डिस्टेंस का पालन करने के साथ ही सीटिंग प्लान का भी अनिवार्य तौर से पालन करें।

आपको बता दें कि अभी तक कोरोना महामारी के कारण पहले एवं अंतिम सेमेस्टर के छात्र ही प्रेक्टिकल के लिए कॉलेज आ रहे थे। अब सरकार ने सभी कक्षाएं ऑफलाइन संचालित करने का निर्णय ले लिया है। उच्च शिक्षा विभाग ने सभी डिग्री कॉलेजों में नियमित पढ़ाई को हरी झंडी देने के बाद कॉलेज खुल गए हैं। यह आदेश सरकारी और निजी विवि पर एक समान ही लागू होगा। उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि कॉलेज में कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना होगा। छात्रों व अध्यापकों के लिए मास्क अनिवार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेशभर के सभी कॉलेजों व विश्वविद्यालयों को कोविड गाइडलाइन जारी कर दी गई है।