ऋषिकेश में शुरू हुआ अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आगाज

0
366

ऋषिकेश में शुरू हुआ अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आगाज

ऋषिकेश: मुनिकी रेती स्थित गढ़वाल मंडल विकास निगम के गंगा रिजॉर्ट में 30वें अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आज विधिवत शुभारंभ कर दिया गया है. कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, पतंजलि योगपीठ के सीईओ आचार्य बालकृष्ण, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी और राज्य मंत्री कृष्ण कुमार सिंघल ने दीप प्रज्ज्वलित कर योग महोत्सव का शुभारंभ किया.

गढ़वाल मंडल विकास निगम और उत्तराखंड पर्यटन विकास समिति की ओर से मुनिकी रेती में गंगा घाट पर सात दिवसीय इंटरनेशनल योग फेस्टिवल का आगाज हुआ. इस मौके पर उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय योग विभाग की टीम ने योग क्रियाओं का प्रदर्शन किया.
international yoga festival started by GMVN in rishikesh

 

गौर हो कि इस वर्ष कोरोना की वजह से योग फेस्टिवल को सीमित किया गया है. इसमें विदेशी योग साधक नहीं पहुंचे हैं. भारत से ही 450 योग साधक फेस्टिवल में हिस्सा ले रहे हैं. खास बात यह है कि योग साधकों को इस बार इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में पहाड़ी व्यंजन परोसे जाएंगे.

1 मार्च से शुरू योग महोत्सव 7 मार्च तक चलेगा. इसमें अलग-अलग स्थानों से पहुंचे योग साधक और योग गुरु योग की विधाओं से लोगों को रूबरू करवाएंगे. इसके साथ ही लोगों के मनोरंजन के लिए भी कुछ गीतकार भी यहां पहुंचेंगे जो अपने गायन से इस अंतरराष्ट्रीय महोत्सव में चार चांद लगाएंगे