सल्ट सीट का चुनाव तय करेगा उत्तराखंड में बीजेपी की सारी रणनीति

0
441

सल्ट सीट का चुनाव तय करेगा उत्तराखंड में बीजेपी की सारी रणनीति

सल्ट, अल्मोड़ा । उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले की सल्ट विधानसभा सीट पर उपचुनाव तय हो गया है। 17 अप्रैल को यहां वोट पड़ेंगे। हालांकि अभी दोनों ही दलों यानि बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवारों की यहां के लिए घोषणा नहीं हुई है। बीजेपी की तरफ से सुरेंद्र सिंह जीना के बड़े भाई महेश जीना को प्रत्याशी बनाना लगभग तय है। दूसरी तरफ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणजीत रावत के पुत्र विक्रम रावत को कांग्रेस टिकट दे सकती है।

सल्ट विधानसभा सीट विधायक सुरेंद्र सिंह जीना के निधन के बाद खाली हुई है। सुरेंद्र सिंह जीना लगातार दो बार यहां से विधायक रहे थे। उनसे पहले सल्ट से कांग्रेस के रणजीत रावत विधायक थे। इस बार टक्कर बेहद कांटे की मानी जा रही है।

दूसरी तरफ अभी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत किस विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़ेंगे ये तय नहीं हुआ है। सल्ट सीट उनके लिए कहीं से भी मुफीद नहीं है इसलिए पहले से ही कहा जा रहा है कि वे किसी और सीट से लड़ेंगे। राजनीति के जानकारों का कहना है कि सल्ट सीट का चुनाव ही तय करेगा कि आगे बीजेपी को कौन सी रणनीति अपनानी है।

राजनीति के जानकार कहते हैं कि अगर सल्ट सीट कांग्रेस जीत गई तो बीजेपी ऐसी रणनीति पर काम करेगी जिससे सभी चौंक जाएंगे। अप्रैल में चार राज्यों में भी विधानसभा चुनाव हैं। साथ ही दो लोकसभा और अन्य राज्यों की 14 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हैं। इन सभी चुनावों के नतीजों पर बीजेपी उत्तराखंड में भी अपनी रणनीति बनाएगी।

अगर सल्ट सीट कांग्रेस ने जीत ली और अन्य राज्यों के चुनावों में बीजेपी को अच्छे नतीजे मिले तो उत्तराखंड में समय से पहले भी चुनाव कराने की रणनीति बन सकती है। ऐसे में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को भी उपचुनाव का सामना नहीं करना पड़ेगा।

हालांकि ये तो राजनीति के खेल हैं और आम आदमी की समझ में ज्यादा नहीं आते। देखते हैं कि आगे आगे होता है क्या….