सोलर लाइट्स से जगमाएंगे अल्मोड़ा नगरी के रास्ते…

0
258

सोलर लाइट्स से जगमाएंगे अल्मोड़ा नगरी के रास्ते…

 

अल्मोड़ा ।  जल्द ही अल्मोड़ा नगरी के रास्ते सोलर लाइटों से जगमग होंगे।  यहां नगर पालिका ने नगर में सोलर लाइट लगाने की मुहिम तेज कर दी है। इसके लिए पालिका ने सौ सोलर लाइट और मंगाकर नगर के हर क्षेत्र में इसे लगाने का निर्णय लिया है। ये सोलर लाइटें उन रास्तों में लगाई जाएंगी जहां  लाइट की अभी तक व्यवस्था नहीं थी। आपको बता दें कि अल्मोड़ा नगर पालिका में कुल 13 वार्ड हैं। यहां के ज्यादातर रास्ते रात में अंधेरे में डूबे रहते हैं और इस वजह से हादसे बहुत होते हैं, जंगली जानवरों का डर अलग बना रहता है।

अब पालिका ने ऐसे स्थानों में विद्युत व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए 12 लाख रुपये की लागत से 100 सोलर लाइट मंगवाई हैं। इससे पहले भी पालिका नगर में सौ सोलर लाइटों को विभिन्न क्षेत्रों में लगवा चुकी है। इनके लगने के बाद नगर में कुल दो सौ सोलर लाइटों से विभिन्न हिस्से जगमगाते नजर आएंगे। इन लाइटों को लगाने के स्थानों को चयनित करने के लिए प्रत्येक सभासद से उनके वार्ड की स्थिति मांगी गई है। इनके लगने से उन रास्तों में भी उजाला हो सकेगा जहां अभी तक विद्युत व्यवस्था नहीं है। उन्होंने कहा कि जल्द मुख्यालयों की सड़कों पर सौर ऊर्जा से रोशन होगा। जिससे लोगों को रात में आने में सहूलियत मिलेगी।

नगर पालिका के ईओ श्याम सुंदर का कहना है कि नगर के सार्वजनिक रास्तों में कुछ स्थानों पर विद्युत व्यवस्था नहीं है। जिसके लिए सोलर लाइटें मंगाई गई हैं। लाइटों के पहुंचते ही उन्हें स्थापित कर दिया जाएगा ताकि इसका लाभ जनता को मिल सके।