मसूरी की महिलाओं को दिया गाय के गोबर से बनने वाले उत्पादों का प्रशिक्षण

0
393

मसूरी की महिलाओं को दिया गाय के गोबर से बनने वाले उत्पादों का प्रशिक्षण

 

मसूरी: उत्तराखंड में पहली बार मसूरी वन प्रभाग के तत्वाधान में स्वानंद गौ विज्ञान संस्था नागपुर के सहयोग से बंगलों की कांडी में गाय के गोबर से निर्मित उत्पाद बनाने हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. इसमें ग्रामीण महिलाओं को गाय के गोबर से बनाये जाने वाले उत्पादों का प्रशिक्षण दिया गया. वहीं इस शिविर में महिलाओं ने बडे़ ही उत्साह के साथ प्रतिभाग किया.

साथ ही उन्होंने कहा कि वन विभाग इसमें इसलिए जुड़ा कि इससे वनों पर दबाव कम पडे़गा. वहीं, इसमें जड़ी-बूटियों का प्रयोग भी किया जायेगा, ताकि उत्पाद अच्छे बनें. यह आजीविका समर्थन कार्यक्रम के तहत किया जा रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि इससे पलायन भी रुकेगा और गांव की आर्थिकी भी मजबूत होगी. साथ ही जंगल भी सुदृढ़ और समृद्ध होंगे और जंगलों पर दबाव कम पडे़गा.

वहीं, इस मौके पर नागपुर स्वानंद गौ विज्ञान संस्था से आये जितेंद्र ने बताया कि इस योजना से महिलाओं को घर बैठे रोजगार मिलेगा. इसमें लागत भी कुछ नहीं है, केवल चार-पांच सौ रुपये से यह कार्य शुरू किया जा सकता है. हमारे देश की सबसे बड़ी श्रम शक्ति महिलाएं हैं, जो अपने घर के कार्य से बचे तीन-चार घंटों में इस काम को करके रोजगार प्राप्त कर सकती हैं.

वहीं, इस मौके पर प्रशिक्षण ले रहीं ग्रामीण महिलाओं का कहना है कि यह प्रशिक्षण मसूरी वन प्रभाग के माध्यम से आयोजित किया गया है, जिसमें महिलाओं को घर बैठ कर गोबर से विभिन्न उत्पाद बनाये जाने का प्रशिक्षण दिया गया व महिलाओं ने बड़े ही रुचि से इस कार्य को सीखा और आने वाले समय में इन उत्पादों को बेच कर महिलायें आर्थिक स्वावलंबन की ओर आगे बढ़ेंगी, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकेगी