बिना कोविड नेगेटिव रिपोर्ट नहीं कुंभ नगरी में प्रवेश

0
366

बिना कोविड नेगेटिव रिपोर्ट नहीं कुंभ नगरी में प्रवेश

हरिद्वार कुंभ मेला की आधिकारिक अवधि आज रात 12 बजे से शुरु हो रही है। इसी के साथ मेला क्षेत्र में प्रवेश के लिए एसओपी के सभी मानक भी लागू हो जाएंगे। अब कुंभ क्षेत्र में प्रवेश के लिए पूर्व पंजीकरण अनिवार्य हो जाएगा।

प्रदेश सरकार ने कुंभ मेला अवधि एक अप्रैल से 30 अप्रैल तय की है। इस कारण आज बुधवार गुरुवार मध्यरात्रि 12 बजे एक अप्रैल लागू होते ही, कुंभ एसओपी भी अमल में आ जाएगी। इस कारण अब कुंभ क्षेत्र में प्रवेश के लिए सभी को केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना होगा।

मेला प्रशासन ने नारसन बॉर्डर के साथ ही सहारनपुर और बिजनौर से लगती सीमा पर भी विशेष चेक पोस्ट को अलर्ट कर दिया है। यहां मुख्य रूप से पुलिस के साथ प्रशासनिक टीम तैनात की गई है। चेकपोस्ट पर भीड़ जमा न हो इसके लिए यात्रियों के सिर्फ दस्तावेज ही जांचे जाएंगे।

साथ ही यहां पर पेयजल और शौचालय की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। प्रवेश पाने वाले यात्रियों को मेला क्षेत्र में भी मास्क, सोशल डिस्टेंस, सेनिटाइजर जैसी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

गाइडलाइंस
72 घण्टे के दौरान की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट
ऑनलाइन पंजीकरण का एसएमएस
स्वास्थ्य परीक्षण रिपोर्ट साथ हो।
60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग और बीमार को इजाजत नहीं।
एक्टिव कंटेन्मेंट जोन के रहने वाले न हों।
यहां करवाएं ऑनलाइन पंजीकरण
www.haridwarkumbhmela2021.com

or

www.haridwarkumbhpolice2021.com
मंडलायुक्त रविनाथ रमन ने बताया कि बुधवार- गुरुवार मध्यरात्रि से ही कुंभ एसओपी भी लागू हो जाएगी। सीमाओं पर जरूरी दस्तावेज ही देखे जाएंगे, चूंकि सभी लोग आरटी पीसीआर रिपोर्ट लेकर आएंगे इसलिए बॉर्डर पर एंटीजन टेस्ट की जरूरत नहीं है। सभी लोग जारी एसओपी को ध्यान में रख कर ही यात्रा करें।