खबर का असर: आयुष चिकित्सकों को ऐलोपैथिक चिकित्सकों की भांति बीमा व अन्य सुविधाएं दी जायेगी-हरक सिंह

0
194

खबर का असर: आयुष चिकित्सकों को ऐलोपैथिक चिकित्सकों की भांति बीमा व अन्य सुविधाएं दी जायेगी-हरक सिंह

देहरादून । प्रदेश के वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन, श्रम, कौशल विकास एवं सेवायोजन, आयुष एवं आयुष शिक्षा मंत्री डाॅ0 हरक सिंह रावत की अध्यक्षता में बुधवार को उनके विधान सभा स्थित कार्यालय कक्ष में होम्योपैथिक तथा आर्युेवेदिक एवं यूनानी चिकित्सा सेवाओं के अधिकारियों के साथ कोविड-19 के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण बैठक हुई।
बैठक में हर्रावाला में आर्युेवेद विश्वविद्यालय परिसर में स्थित राजकीय आर्युेवेदिक मेडिकल कालेज में 60 बैड को कोविड-19 हेतु आरक्षित करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया, जिसमें 20 आक्सीजन बैड रखे जायेगें। डॉक्टर हरक सिंह ने सम्बन्धित कुलसचिव को तत्काल इससे सम्बन्धित प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये है।
बैठक में उन्होंने कहा कि आयुष विभाग (होम्योपैथिक तथा आर्युेवेदिक एवं यूनानी चिकित्सा सेवाएं) के एैसे चिकित्सक और विभिन्न कार्मिक जो विभिन्न तरीकों से कोविड-19 से सम्बन्धित लोगो के उपचार में लगे है उनको बीमा से लेकर अन्य प्रकार की सुविधाएं एलोपैथिक चिकित्सको की भाॅति ही प्रदान की जायेगी।

इस दौरान मंत्री ने कहा कि आयुष विभाग द्वारा प्रत्येक जनपद में हैल्प डेस्क स्थापित करने से लेकर आर्युेवेदिक कोविड अस्पताल तथा विभिन्न क्षेत्रों में आयुष चिकित्सकों की तैनाती होने से एक ओर गाॅव में ही कोविड-19 की प्राथमिक चिकित्सा का विकल्प उपलब्ध हो सकेगा और मुख्य अस्पतालों में मरीजों का भार भी कम हो सकेगा। दूसरी ओर इससे कोविड-19 के उपचार में एलोपैथिक चिकित्सा पर बढता दबाव भी कम हो सकेगा।

गौरतलब है कि राजकीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी चिकित्सा सेवा संघ शाखा अल्मोड़ा के अध्यक्ष डाॅ अजीत तिवारी ने पूरे जिले के आयुष संवर्ग की तरफ से माननीय आयुष मंत्री,सचिव आयुष, निदेशक आयुर्वेदिक एवं यूनानी सेवा उत्तराखंड तथा प्रांतीय संघ को इस उत्कृष्ट कार्य हेतु धन्यवाद दिया और कहा कि इस कार्य से आयुष चिकित्सक पूरे मनोयोग से अपने कार्य को संपादित करेंगे ।