वन मंत्री हरक सिंह की बैठक से नदारद पौड़ी के डीएफओ को हटाने के आदेश जारी

0
476

वन मंत्री हरक सिंह की बैठक से नदारद पौड़ी के डीएफओ को हटाने के आदेश जारी

देहरादून: उत्तराखंड में वनाग्नि की बढ़ती घटनाओं को रोकने में वन महकमा नाकाम साबित हो रहा है. जिसको लेकर अब लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. वन मंत्री हरक सिंह रावत द्वारा बुलाई गई बैठक में पौड़ी जनपद के डीएफओ खुशहाल सिंह रावत नदारद रहे थे. इससे नाराज मंत्री ने कार्रवाई के आदेश दिए हैं. खबर है कि खुशहाल सिंह रावत को देहरादून अटैच किया जा रहा है.

पौड़ी जनपद के डीएफओ खुशहाल सिंह रावत को हटाने के मौखिक आदेश जारी कर दिए गए हैं. आपको बता दें कि राज्य में वनाग्नि की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं. ऐसे में अधिकारियों को अपने ही क्षेत्रों में बने रहने और इमरजेंसी व्यवस्था को छोड़कर छुट्टियों पर रोक लगाई गई है. इसके बावजूद वन मंत्री हरक सिंह रावत जब अपने क्षेत्र में पारिवारिक कार्यक्रम के दौरान भ्रमण कर रहे थे, तो इस दौरान वनों में लगी आग की घटनाओं को उन्होंने देखा और आग बुझाने के भी प्रयास किए.

इन सभी स्थितियों को देखते हुए वन मंत्री ने जिलाधिकारी समेत वन विभाग के तमाम अधिकारियों को भी बैठक के लिए बुलाया. जिसमें पता चला कि डीएफओ खुशहाल सिंह रावत अपने क्षेत्र में मौजूद नहीं हैं. ऐसे में अब उन्हें पौड़ी से हटाने के मौखिक आदेश दिए गए हैं. जबकि इसके लिखित आदेश जल्द ही जारी होने जा रहे हैं.

वन मंत्री के आदेश के बाद सभी अधिकारी और कर्मचारियों को अपने क्षेत्रों में ही बने रहने के लिए कहा गया है. वहीं, आज वन मंत्री हरक सिंह रावत सभी अधिकारियों की एक बैठक भी लेने जा रहे हैं, जिसमें अधिकारियों की लापरवाही को लेकर वे अपनी बात रखेंगे और सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश भी दिए जाएंगे.

इसके अलावा वनों में लग रही आग को रोकने के लिए वन विभाग के कर्मचारियों के लिए वाहनों की उपलब्धता को लेकर भी आदेश जारी किए गए हैं. 2 महीने के लिए वन संरक्षक की अनुमति प्राप्त करते हुए वाहनों को किराए पर लेने के लिए भी कहा गया है.