रुद्रप्रयाग के बरसू को हार्टी टूरिज्म के रूप में किया जाएगा विकसित

0
357

रुद्रप्रयाग के बरसू को हार्टी टूरिज्म के रूप में किया जाएगा विकसित

रुद्रप्रयाग: जिला मुख्यालय से सटी ग्राम पंचायत बरसू को हार्टी टूरिज्म के रूप में विकसित किया जाएगा। डीएम ने गांव का निरीक्षण कर परंपरागत पठाल के घरों का जीर्णोद्धार करते हुए उन्हें होम स्टे के रूप में विकसित करने की बात भी कही, ताकि स्थानीयजनों को स्वरोजगार मिलने के साथ ही आर्थिक स्थिति भी सुढ़ होगी।

डीएम मनुज गोयल ने बरसू गांव के निरीक्षण के दौरान कहा कि क्षेत्र में टूरिज्म की अपार संभावनाएं हैं। इस संबंध में ग्राम प्रधान को गांव में बैठक कर प्रस्ताव पर्यटन विभाग को प्रेषित करने को कहा, जिससे इच्छुक व्यक्तियों को होम स्टे योजना से लाभान्वित किया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि पलायन रोकने और स्वरोजगार व पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार की ओर से होम स्टे योजना संचालित की गई है। साथ ही बरसू के हॉर्टी टूरिज्म के रूप में विकसित होने पर स्थानीयजन को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे, जिससे स्वाभाविक रूप से आर्थिक स्थिति भी सु²ढ़ होगी। इसके साथ ही ग्राम में आने वाले पर्यटकों को राज्य के व्यंजनों, संस्कृति, ऐतिहासिक धरोहर तथा पारंपरिक, पहाड़ी शैली से भी साक्षात्कार का एक बेहतर अवसर प्राप्त होगा।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने प्रगतिशील कृषक विजय सेमवाल की क्षेत्र में कृषि, औद्यानिक व पशुपालन संबंधी गतिविधियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि गांव के अन्य लोगों को भी इस तरह से कार्य करने के लिए अभिप्रेरित किया जाए। ताकि जनपद मुख्यालय के निकट से ही ताजे एवं किफायती कृषि उत्पाद ग्राहकों को सुलभ हो सकें। इस अवसर पर प्रगतिशील कृषक विजय सेमवाल, ग्राम उप प्रधान अनूप सेमवाल आदि मौजूद थे।