देश में अब ध्रुवीकरण की राजनीति नहीं चलेगी: भावना पांडे

0
236

देश में अब ध्रुवीकरण की राजनीति नहीं चलेगी: भावना पांडे
 बंगाल की एक महिला ने बाहुबली भाजपा को सबक सिखा दिया
 सल्ट उपचुनाव में महिला को हराने में जुटी रही प्रदेश कांग्रेस

देहरादून। राज्य आंदोलनकारी भावना पांडे ने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की ममता बनर्जी ने भाजपा को चारों खाने चित्त कर दिया। पूरे देश में भाजपा के खिलाफ माहौल है। लोग मोदी और भाजपा सरकारों से त्रस्त हैं। ऐसे में पश्चिम बंगाल के जागरूक मतदाताओं ने भाजपा को सबक सिखाया और भाजपा की हिन्दू-मुस्लिम की धु्रवीकरण की राजनीति को नकार दिया। उन्होंने कहा कि पूरी भाजपा एक महिला को हराने के लिए बंगाल में जुटी लेकिन यह महिला इन सब पर भारी पड़ी। इधर, उत्तराख्ंाड में कांग्रेसियों ने अपने नेता हरीश रावत को नीचा दिखाने के लिए सल्ट उपचुनाव में गंगा पंचोली को हराने के लिए पूरी ताकत झोंकी।

राज्य अंादोलनकारी भावना पांडे ने कहा कि पश्चिम बंगाल में एक महिला को हराने के लिए प्रधानमंत्री और उनकी पूरी कैबिनेट, मुख्यमंत्रियों ने पूरी ताकत झोंकी। सरकारी संसाधनों का दुरुपयोग किया। अरबों रुपये खर्च किये गये। कइ्र विधायकों को खरीदा गया। पश्चिम बंगाल को फतह करने के लिए हरसंभव तरीके अपनाए गये। राजनीति का धु्रवीकरण किया गया। हिन्दू-मुस्लिम कार्ड खेला गया लेकिन वहां की जनता ने दिल्ली के दल की तुलना में क्षेत्रीय दल यानी ममता बनर्जी को तवज्जो दी और मोदी की भाजपा को बुरी तरह से पराजित कर दिया। भावना पांडे के मुताबिक भाजपा की जनविरोधी नीतियों के कारण आज पूरे देश में भाजपा के खिलाफ माहौल है। ऐसे में बंगाल और केरल जैसे जागरूक राज्यों में भाजपा की हार तय थी। इधर, साक्षर राज्यों में अग्रणी उत्तराखंड में सल्ट उपचुनाव के दौरान कांग्रेस की उम्मीदवार गंगा पंचोली को हराने के लिए कांग्रेसी ही पूरी जी-जान से जुटे रहे। गंगा पंचोली पहाड़ की महिला थी तो उसके पास चुनाव लड़ने के लिए धन कम हो गया। हरीश रावत एम्स दिल्ली से कांग्रेसियों से उसकी मदद करने की गुहार लगाते रहे लेकिन किसी ने उनकी नहीं सुनी। कांग्रेस का एक बड़ा धड़ा गंगा पंचोली को हराने में जुटा रहा ताकि हरीश रावत को नीचा दिखाया जा सके।

राज्य आंदोलनकारी भावना पांडे ने कहा कि आज उत्तराखंड भी भाजपा के गलत हाथों में है। कोरोना महामारी के दौर में लोगों को इलाज नहीं मिल पा रहा है। मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है। उद्यमियों, व्यापारियों की आर्थिक रीढ़ टूट चुकी है। युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है। जनता परेशा है। यह भी कहा जा रहा है कि कोरोना के साथ ही 5जी की टेस्टिंग से भी बीमारी फैल रही है। अधिकांश मरीज हार्ट अटैक से मर रहे हैं। यदि ऐसा है तो इस परीक्षण को तुरंत रोका जाना चाहिए।

राज्य आंदोलनकारी भावना पांडे ने सल्ट चुनाव में भाजपा की जीत के लिए कांग्रेस की गुटबाजी को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने प्रदेश के युवाओं और मतदाताओं से अपील की कि वो शराब और मुर्गे के लिए अपने कीमती वोट को न बेचें। उन्होंने लोगों से अपील की कि कोरोना महामारी के दौर में कोविड गाइडलाइन का पालन करे और जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें। साथ ही यह मंथन भी करें कि क्यों नहीं, उत्तराखंड की जनता को दिल्ली से संचालित दलों से छुटकारा मिेले। विचार करें कि प्रदेश में भी ममता बनर्जी जैसी महिला हो और उसे समर्थन किया जाएं। भावना ने कहा कि हम सबकी पार्टी को सभी वर्गाें और 36 बिरादरी का सहयोग मिलेगा तो हम दिल्ली से चलने वाली पार्टियों को अगले विधानसभा चुनाव में धूल चटा देंगे। यदि क्षेत्रीय ताकतों एकजुट हो जाएं तो हम कांग्रेस और भाजपा के खिलाफ जंग जीत लेंगे।