सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स को पेड कंटेंट पर ऐड करने होंगे लेबल्स

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सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स को पेड कंटेंट पर ऐड करने होंगे लेबल्स

एडवर्टाइजिंग स्टैंडर्ड्स काउंसिल ऑफ इंडिया (ASCI) की ओर से सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के लिए नई गाइडलाइन्स जारी की गई हैं।इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म्स पर कंटेंट अपलोड करने वाले इन इन्फ्लुएंसर्स को साफ करना होगा कि वे किस प्रोडक्ट्स का प्रमोशन कर रहे हैं।नई गाइडलाइन्स के मुताबिक, इन्फ्लुएंसर्स के लिए कोई पेड एडवर्टाइजमेंट करने की स्थिति में डिस्क्लोजर लेबल ऐड करना अनिवार्य होगा।इस तरह यूजर्स को प्रमोटेड कंटेट और सामान्य पोस्ट का फर्क पता चल सकेगा।

जून के दूसरे सप्ताह से लागू होंगे नियम

नई गाइडलाइन्स 14 जून, 2021 से लागू होंगी और इनमें साफ कहा गया है कि प्रमोट किए जा रहे प्रोडक्ट्स के बारे में इन्फ्लुएंसर्स साफ जानकारी दें, जिससे ग्राहकों को इस बारे में पता चल सके।ASCI चेयरमैन सुभाष कामथ ने कहा कि जब लोग टीवी देखते हैं या अखबार पढ़ते हैं तो वे आसानी से प्रोग्राम या कंटेंट और विज्ञापन के बीच का फर्क समझ पाते हैं और वहां उन्हें किसी तरह के भ्रम का सामना नहीं करना पड़ता।

इतनी देर तक दिखाना होगा लेबल

नई गाइडलाइन्स के मुताबिक, वीडियो में कोई स्पॉन्सर्ड कंटेंट दिखाया गया है तो डिस्क्लोजर लेबल कम से कम तीन सेकेंड्स के लिए दिखना चाहिए।वहीं, दो मिनट से ज्यादा लंबे वीडियो में डिस्क्लोजर लेबल उस पूरे सेक्शन में दिखना चाहिए, जितनी देर प्रोडक्ट को प्रमोट किया जा रहा हो।ऑडियो पोस्ट्स के लिए डिस्क्लोजर प्रमोशनल हिस्सा शुरू होने से पहले और बाद में सुनाई पड़ना चाहिए। ASCI ने इससे जुड़ी जानकारी देने के लिए डिजिटल डोमेन ASCI.social लॉन्च किया है।