उत्तराखंड में वैक्सीन संकट, लोगों के जीवन से खिलवाड़ कर रही तीरथ सरकार : शिशुपाल रावत

0
266

उत्तराखंड में वैक्सीन संकट, लोगों के जीवन से खिलवाड़ कर रही तीरथ सरकार : शिशुपाल रावत , प्रदेश उपाध्यक्ष, आम आदमी पार्टी

आम आदमी पार्टी ने उत्तराखंड में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन का संकट खड़ा होने पर चिंता जताते हुए सरकार पर निशाना साधा है।
पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष शिशुपाल रावत ने कहा कि आज सरकार की नाकामी के कारण प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के सामने वैक्सीन का संकट खड़ा हो गया है। कई जिलो के वैक्सीन सेंटरो में वैक्सीन खत्म हो चुकी है तथा कुछ जगहों पर एक से दो दिन के लिए ही वैक्सीन बची हुई हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए केंद्र सरकार द्वारा दी गई वैक्सीन खत्म होने के बाद भी उत्तराखंड को नई खेप नहीं मिली है। जब तक प्रदेश को वैक्सीन की नई खेप नहीं मिलती 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन अभियान ठप्प रहेगा। यह सरासर लोगों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ है।
आप उपाध्यक्ष ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार वैक्सीन उपलब्ध न करा कर उत्तराखंड के साथ बहुत बड़ा भेदभाव कर लोगों की जिंदगी को खतरे में डालने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि दोनों सरकारों के इस नकारेपन ने उत्तराखंड में ‘डबल इंजन’ सरकार की असलियत भी उजागर कर दी है।
शिशुपाल रावत ने कहा कि साल 2017 में विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड की जनता से प्रदेश में डबल इंजन की सरकार बनाने की अपील की थी और कहा था कि डलब इंजन की सरकार बनने से राज्य में किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी लेकिन आज जब उत्तराखंड कोरोना महामारी के कारण सबसे ज्यादा संकट में है, लोगों की जान पर बनी हुई है, तब यही डबल इंजन उत्तराखंड को वैक्सीन की आपूर्ति नहीं करा पा रहा है।
रावत ने सवाल उठाया कि क्या इसी लिए उत्तराखंड की जनता ने केंद्र के साथ ही प्रदेश में भाजपा को प्रचंड बहुमत दिया था ?
उन्होंने कहा कि जो भाजपा नेता आज भी डबल इंजन का राग अलापते नहीं थक रहे हैं, क्या वे बताएंगे कि केंद्र सरकार उत्तराखंड को पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन क्यों नहीं दे रही है।
शिशुपाल रावत ने कहा कि आज एक तरफ उत्तराखंड में वैक्सीन का संकट खड़ा हो गया है और दूसरी तरफ केंद्र सरकार ने साढ़े 6 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन 95 देशों को बांट दी। जब देश में वैक्सीन का इतना भारी संकट है, तब केंद्र सरकार ने इतनी बड़ी मात्रा में वैक्सीन विदेश क्यों भेजी, इसका जवाब देने वाला कोई नहीं है।
रावत ने कहा कि आज उत्तराखंड में वैक्सीन का संकट चरम पर है। केंद्र सरकार यदि चाहती को पहले अपने देशवासियों को वैक्सीन सुनिश्चित करवाती, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नजर में उत्तराखंड की जनता की जान से ज्यादा पाकिस्तान और बांग्लादेश के लोगों की जान कीमती है। इसी लिए सरकार ने उत्तराखंड को पर्याप्त वैक्सीन देने के बजाय पाकिस्तान, बांग्लादेश समेत 95 देशों को वैक्सीन की खैरात बांट दी।

रावत ने सवाल उठाया कि उत्तराखंड के पांच लोकसभा और तीन राज्यसभा के सांसद इतने गंभीर मुद्दे पर चुप क्यों हैं ? उत्तराखंड के 70 विधायकों की जुबान पर ताला क्यों लगा हुआ है ?

रावत ने कहा कि नरेंद्र मोदी दुनिया के अकेले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने अपनी जनता की जान की परवाह करने के बजाय दूसरे देशों को वैक्सीन बांटी है। उन्होंने कहा कि आज पूरा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इसका जवाब मांग रहा है।

रावत ने कहा कि जब कोरोना का खतरा दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है, ऐसे में सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता अधिक से अधिक लोगों का टीकारकण कराना होना चाहिए था, लेकिन सरकार को लोगों के जीवन से कोई सरोकार नहीं है। सरकार सिर्फ और सिर्फ अपनी छवि चमकाने में लगी है, इसी लिए मोदी सरकार ने अपने लोगों का जीवन खतरे में डाल कर साढ़े 6 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन 95 देशों को बांट दी।
आप उपाध्यक्ष शिशुपाल रावत ने कहा कि प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाए जाने की शुरुआत पिछले महीने 1 अप्रैल से हुई थी, तबसे आज तक लगभग सात लाख लोगों को ही कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग पाई हैं, जबकि लाखों की संख्या में लोग दूसरी डोज का इंतजार कर रहे हैं।
रावत ने कहा कि दूसरी डोज की तो कमी है ही साथ ही कोरोना की पहली डोज के लिए भी लोग परेशान हैं। उन्होंने कहा कि बीती 10 मई से प्रदेश में 18 से 44 वर्ष की आयु वाले लोगों के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया था लेकिन उसकी भी गति बेहद सुस्त है। लोगों को रजिस्ट्रेशन के बाद भी टीके के लिए स्लॉट नहीं मिल पा रहा है, टीका लगाने के लिए लोगों को 200 किलोमीटर की दूरी नापनी पड़ रही है, कई किलो मीटर पैदल चलना पड़ रहा है, उसके बाद भी उन्हें मायूस होकर लौटना पड़ रहा है। सारी अव्यवस्थाएं तीरथ सरकार की कमजोर तैयारियों को दिखाने वाली हैं।
रावत ने मांग की कि जिस तरह दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार वैक्सीन को लेकर पूरी पारदर्शिता के साथ जनता के सामने सही तथ्य रख रही है, उसी तरह उत्तराखंड सरकार भी वैक्सीन को लेकर रोजाना वास्तविक आंकड़े जारी करे। रावत ने कहा कि राज्य सरकार लोगों की जिंदगी को खतरे में डालना बंद करे और युद्धस्तर पर वैक्सीनेशन अभियान चलाए।
शिशुपाल रावत ने मांग की है कि सरकार 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के साथ ही 14 से 44 उम्र के लोगों के लिए भी लिए तत्काल वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करे। उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार से मांग की कि उत्तराखंड को जल्द से जल्द पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन की आपूर्ति की जाए और जनाता को कोरोना महामारी से बचाया जाए।