सीएम तीरथ ने केंद्रीय कृषि मंत्री से क्लस्टर आवंटित करने का किया अनुरोध

0
156

सीएम तीरथ ने केंद्रीय कृषि मंत्री से क्लस्टर आवंटित करने का किया अनुरोध

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने दिल्ली में केंद्रीय पंचायती राज, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम द्वारा सहायतित और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा अनुदानित राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना में अनुमन्य अनुदान को हिमालयी और पूर्वोत्तर राज्यों के लिए 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत करने का अनुरोध किया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा टीएल सीड्स खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत अनुदान पर वितरित करने की अनुमति प्रदेश को दी गई थी. उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में बीजों पर अनुदान अनुमन्य करने एवं गुणवत्तायुक्त बीज की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए वर्ष 2021-22 में भी ट्रुथफूल बीजों पर प्रमाणित बीजों के समकक्ष अनुदान दिए जाने का भी आग्रह मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से किया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के अंतर्गत राजकीय क्षेत्र के सुदृढ़ीकरण के लिए वर्ष 2021-22 की 280 करोड़ रुपए परिव्यय की अतिरिक्त कार्ययोजना बनाई गई है. केंद्र से इसकी स्वीकृति की जानी है. मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 16472 के लक्ष्य का आवंटन ग्राम पंचायतवार एवं श्रेणीवार ‘आवास साॅफ्ट’ में कराने का अनुरोध किया है. केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मुख्यमंत्री को उनके मंत्रालय की ओर से हर सम्भव सहयोग के प्रति आश्वस्त किया है.