कोसी नदी पर बना वर्षों पुराने पुल के बीचो बीच गड्ढा होने से बढ़ा खतरा

0
255

कोसी नदी पर बना वर्षों पुराने पुल के बीचो बीच गड्ढा होने से बढ़ा खतरा

अल्मोड़ा: हल्द्वानी-अल्मोड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग पर गाडर टूटने से क्वारब पुल क्षतिग्रस्त हो गया, जिसके कारण पुल के बीचों-बीच एक एक बड़ा सा गड्ढा बन गया. पुल पर तत्काल बड़े वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है. फिलहाल विकल्प के तौर पर बड़े वाहनों के रूट को डाइवर्ट कर दिया गया है.

जिला मुख्यालय से 12 किमी दूर स्थित क्वारब पुल का स्टील गाडर काफी पुराना है. पुल को लंबे समय से मरम्मत की दरकार थी, लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा था. आशंका यह भी जताई जा रही है कि तड़के किसी बड़े वाहन के गुजरने से पुल में यह दरार आई है. स्थानीय लोगों ने नैनीताल आपदा कंट्रोल रूम को इसकी जानकारी दे दी है.

मरम्मत का काम जारी

इसके बाद एनएच हल्द्वानी के अधिकारी मौके पर पहुंचे. एनएच के सहायक अभियंता महेश चंद्र जोशी के अनुसार पुल की मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया है. प्लेट को अपनी जगह लाया जा रहा है. फिलहाल मरम्मत के काम को देखते हुए यातायात अस्थायी तौर पर रोक दिया गया है. उम्मीद है कि मरम्मत कार्य पूरा होने पर देर शाम तक पुल पर आवाजाही शुरू हो जाएगी. फिलहाल वाहनों को वाया रानीखेत भेजा जा रहा है.

अल्मोड़ा की लाइफ लाइन क्वारब पुल

बता दें कि अल्मोड़ा को नैनीताल जनपद से जोड़ने वाली सड़प पर कोसी नदी के ऊपर बना क्वारब पुल काफी पुराना है. पुल का एक छोर अल्मोड़ा जिले में आता है, जबकि दूसरा छोर नैनीताल जिले में आता है. हल्द्वानी-अल्मोड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग का यह पुल अल्मोड़ा जिले के लिए काफी महत्वपूर्ण है. इस पुल के द्वारा ही हल्द्वानी मंडी से अल्मोड़ा के लिए खाद्य सामग्री, निर्माण सामग्री व अन्य जरूरी सामानों की आपूर्ति होती है.