गंगा दशहरा के पावन पर्व पर वृक्षारोपण

0
483

गंगा दशहरा के पावन पर्व पर वृक्षारोपण

आज गंगा दशहरा के पावन पर्व पर विभिन्न स्थानों पर गंगा दशहरा बड़े हर्षो हल्लास के साथ मनाया जा रह है कई स्थानों पर अनेकों प्रकार के कार्यक्रम किए जा रहे हैं ।

 

इस उपलक्ष्य में प्राचीन सिद्धपीठ राजराजेश्वरी मंदिर चूलागढ़ बासर में पूर्व की भांती इस वर्ष सामूहिक जात का आयोजन रहा जो लॉकडाउन गाइड लाइन के अनुसार सूक्ष्म रूप से रहा एवं आज वृक्षारोपण का कार्य भी किया गया।

 

यहां पर कई प्रजातियों के तकरीबन पांच सौ पेड़ पौधे लगाए गए जिसमें बांज बुरांश एवं कई प्रकार के फलदार पेड़ भी लगाए गए । इस कार्यक्रम में वन विभाग और नौटियाल कृत्रिम अंग केंद्र देहरादून एवं क्षेत्रिय जनता का विशेष योगदान रहा ।

 

कोरोना काल में लॉकडाउन गाइड लाइन का पालन करते हुए लोगों ने जंगलों में भी मास्क लगाकर वृक्षारोपण किया । इस अवसर पर नौटियाल कृत्रिम अंग केंद्र के संस्थापक डॉ. विजय कुमार नौटियाल ने कहा कि हमें अधिक से अधिक वृक्ष लगाने चाहिए जिससे हमें आने वोले समय में ऑक्सीजन की कमी ना हो और हमारा पर्यवारण भी संतुलित रहे एंव उन्होनें वन क्षेत्राधिकारी प्रदीप चौहान का एवं बालगंगा रेंज के समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों का भी विशेष धन्यवाद किया जिनकी बदौलत वृक्षारोपण कार्य सफल हो सका ।

इस मौके पर वन दरोगा हरी प्रसाद नौटियाल और रामशरण उनियान की देख रेख में ये कार्य हुआ एवं इस मौके पर क्षेत्र के कई सम्मानित लोग भी मौजूद रहे जिसमे दयाराम रतूड़ी पूर्व प्रधान लस्यालगांव, मोहन लाल भट्ट पूर्व प्रधान मांदरा, राजेंद्र चौहान, सुंदर लाल शास्त्री, भास्करानंद नौटियाल मंदिर के दोनों पुजारी एवं कई लोग मौजूद रहे ।