भाजपा के खिलाफ विपक्षी पार्टियों का राष्ट्रीय मोर्चा बनाने की तैयारी में है शरद पवार

0
248

भाजपा के खिलाफ विपक्षी पार्टियों का राष्ट्रीय मोर्चा बनाने की तैयारी में है शरद पवार

एनसीपी चीफ शरद पवार ( Sharad Pawar) ने चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) से मुलाक़ात के बाद मंगलवार को विपक्षी पार्टियों की बैठक बुलाई है. मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ बने राष्ट्र मंच की यह बैठक कल शरद पवार के दिल्ली निवास पर होगी. इसके लिए 15 राजनीतिक पार्टियों को निमंत्रण भेजा गया है. बैठक कल शाम 4 बजे होगी. इससे पहले सुबह शरद पवार की पार्टी एनसीपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक सुबह 11 बजे आयोजित की गई है. इससे पहले आज शरद पवार अपने दिल्ली निवास पर चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर से मिले. शरद पवार और प्रशांत किशोर की इस अहम मुलाकात के बाद राष्ट्र मंच की अहम बैठक होने जा रही है.

वर्तमान समय में देश और राज्य की राजनीतिक गतिविधियों को देखते हुए शरद पवार और प्रशांत किशोर की आज की बैठक में केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ एक मजबूत गठबंधन बनाने की रणनीति पर काम शुरू हो गया है. प्रशांत किशोर के साथ शरद पवार की यह दूसरी मुलाकात है. पहली मुलाकात शरद पवार के मुंबई स्थित सिल्वर ओक निवास पर हुई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की मुलाकात के बाद शरद पवार का यह पहला दिल्ली दौरा है और प्रशांत किशोर के साथ दूसरी मुलाकात है. पूरे देश की नजरें कल शरद पवार के निवास स्थान पर होने वाली विपक्षी पार्टियों की मीटिंग पर हैं.

काफी लंबे अंतराल के बाद शरद पवार दिल्ली में सक्रिया हुए हैं. लेकिन एनसीपी की ओर से प्रवक्ता नवाब मलिक ने इसे पूर्व नियोजित कार्यक्रम बताया है. इससे पहले शरद पवार दो बार दिल्ली आने का प्रयास कर रहे थे लेकिन नहीं आ पा रहे थे. स्वास्थ्य सही ना होने की वजह से उन्हें डॉक्टरों ने आराम करने की सलाह दी थी. शायद यही वजह थी कि चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर उनसे मुंबई स्थित आवास पर मिले थे.

मोदी सरकार से मोर्चा लेने की तैयारी

तभी इस बारे में खबरें आई थीं कि प्रशांत किशोर ने शरद पवार के सामने एक गैर भाजपा और गैर कांग्रेस गठबंधन का प्रस्ताव रखा था. सूत्रों के हवाल से यह बात सामने आई थी कि प्रशांत किशोर ने शरद पवार से कहा था कि फिलहाल कांग्रेस इस स्थित में नहीं है कि वो भाजपा का मुकाबला कर सके. इसलिए एक नया गठबंधन तैयार किया जाए, जिसमें शरद पवार अग्रणी भूमिका निभाएं. अब उसी लाइन पर सारी घटनाएं घटती हुई नजर आ रही हैं. कल देश भर की विपक्षी पार्टियों का बैठक शरद पवार के दिल्ली स्थित आवास पर आयोजित की गई है.

भाजपा ने राज्य में नज़रें लगाई, पवार ने देश में शुरू की लड़ाई

कुछ दिनों पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हुई. तब से चर्चाएं शुरू हुईं कि भाजपा और शिवसेना एक बार और करीब आ सकती हैं. कल शिवसेना विधायक प्रताप सरनाइक के लेटर बम ने इन चर्चाओं को और ज्यादा गरमा दिया. सरनाइक ने अपने लेटर में उद्धव ठाकरे को सलाह दी है कि एक बार फिर भाजपा के साथ हाथ मिलाने में शिवसेना का फायदा है.

इसके बाद कल अचानक यह खबर आई कि शरद पवार दिल्ली आ गए हैं. कुछ विशेषज्ञों ने इसे इस तरह से देखा कि भाजपा जो महाराष्ट्र की महाविकास आघाडी सरकार के खिलाफ सक्रिय है, उस क्रिया की प्रतिक्रिया स्वरूप दिल्ली में ज़रूर कुछ करेंगे. इसके बाद आज यह खबर आ गई कि शरद पवार ने प्रशांत किशोर से मुलाकात की है और कल (मंगलवार) मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ 15 विपक्षी पार्टियों को मीटिंग के लिए अपने आवास पर आमंत्रित किया है.