UAE में होगा T20 World Cup 2021 का आयोजन, BCCI ने किया फैसला

0
282

UAE में होगा T20 World Cup 2021 का आयोजन, BCCI ने किया फैसला

कई हफ्तों की अटकलों, आशंकाओं और अनुमानों के बाद अब इस साल के अंत में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2021) के आयोजन को लेकर फैसला हो ही गया है. भारत में होने वाले इस टूर्नामेंट का आयोजन अब संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में ही किया जाएगा. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इस पर अपनी सहमति बना दी है और आज ही बोर्ड इस बारे में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को जानकारी देगा. यूएई में टूर्नामेंट के खेले जाने के बावजूद भी मेजबानी का अधिकार बीसीसीआई के पास ही रहेगा. टूर्नामेंट का आयोजन इस साल अक्टूबर-नवंबर में किया जाना है.

भारत में कोरोनावायरस के कारण बने हालातों के चलते विश्व कप के आयोजन पर संदेह बरकरार था. भारतीय बोर्ड ने इसी महीने आईसीसी से अंतिम फैसला लेने से पहले कुछ वक्त मांगा था और उसे 28 जून तक आईसीसी को अपने फैसले की जानकारी देनी थी. अब बीसीसीआई अपने फैसले पर पहुंच गया है और करीब एक महीने तक चलने वाला ये विश्व कप अब यूएई में खेला जाएगा.

समाचार एजेंसी, एएनआई ने बीसीसीआई सचिव जय शाह के हवाले से बताया कि बोर्ड आज आईसीसी को अपने फैसले की जानकारी देगा. शाह ने कहा, “हम आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को बताएंगे कि हम टी20 विश्व कप को यूएई में ले जा रहा हैं. तारीखों पर फैसला आईसीसी करेगी.”

17 अक्टूबर से शुरू होगा वर्ल्ड कप

हाल ही में एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि टूर्नामेंट की शुरुआत 17 अक्टूबर से होगी, जिसमें पहले 8 देशों के बीच क्वालिफाइंग मैच खेले जाएंगे. टूर्नामेंट के फॉर्मेट के मुताबिक, इनमें से 4 टीमें रैंकिंग के आधार पर पहले ही क्वालिफाई कर चुकी 8 टीमों के साथ सुपर-12 में खेलेंगी, जिसकी शुरुआत 24 अक्टूबर से होगी. क्वालिफाइंग राउंड के मैच यूएई के मैदान और ओमान में किये जाने की संभावना है, जबकि सुपर-12 और नॉकआउट मैच यूएई में होंगे. फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा. हालांकि, आईसीसी की ओर से अभी तक इस पर कोई भी आधिकारिक मुहर नहीं लगी है.