कर्नाटक में गांव वालों ने चंदा इकट्ठा करके खुद किया पुल का निर्माण

0
424

कर्नाटक में गांव वालों ने चंदा इकट्ठा करके खुद किया पुल का निर्माण

कर्नाटक (Karnataka) के दक्षिण कन्नड़ में ग्रामीणों ने एक पुल का निर्माण किया. जिसकी मांग वे पिछले कई सालों से सरकार से कर रहे हैं. मंगलुरु से लगभग 100 किलोमीटर दूर एक छोटे से गांव मोगरा के निवासियों ने (Residents of Mogra) क्राउडफंडेड पूल के माध्यम से पैदल स्टील पुल (Bridge) का निर्माण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है. कई वर्षों तक, ग्रामीणों को मुख्य शहर तक पहुंचने में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, जहाँ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, स्कूल और धार्मिक केंद्र स्थित हैं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रामीणों ने कहा, हम इतने सालों से सरकार से पुल की मांग कर रहे हैं. बार-बार गुहार लगाने के बाद भी हमें सरकार से कोई मंजूरी नहीं मिली. अंत में, हमने इसे अपने दम पर बनाने का फैसला किया,” एक स्थानीय ने बताया, परियोजना के लिए, ग्रामीण ने धन जुटाने के लिए इकट्ठा हुए और  ग्रामीणों ने पुल के निर्माण में भाग लिया और अपने प्रयासों से तीन दिनों में अपना काम पूरा किया.

वहीं कर्नाटक के धारवाड़ जिले का एक गांव कथित तौर पर कोरोना वायरस की दूसरी लहर से अप्रभावित रहा. इस गांव में घातक संक्रमण की सूचना नहीं है. गांव में एक होटल का संचालन करने वाले शिवालिंगा अंगदी ने बताया कि अब तक हमारे गांव में कोरोना पॉजीटिव मामला सामने नहीं आया है. हम सभी गांववालों ने सरकार की गाइडलाइन का पालन किया.गांव में एक होटल का संचालन करने वाले शिवालिंगा अंगदी ने बताया कि ‘अब तक हमारे गांव में कोरोना पॉजीटिव मामला सामने नहीं आया है. हम सभी गांववालों ने सरकार की गाइडलाइन का पालन किया. दुकानें और होटल बंद रखे, लोगों ने भी आपस में दूरी को बनाए रखा और गांव में किसी ने भी अन्‍य दूसरे गांवों का दौरा नहीं किया.’

कर्नाटक सरकार ने राज्य में लॉकडाउन 5 जुलाई तक बढ़ाने की घोषणा की है. हालांकि राज्य सरकार ने 16 ऐसे जिलों को लॉकडाउन से थोड़ी छूट देने की घोषणा की है जहां संक्रमण के मामले में पांच फीसदी से कम हो गए हैं. मगर पूरे राज्य नाइट कर्फ्यू हर दिन शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा. शुक्रवार को शाम 7 बजे से सोमवार शाम 5 बजे तक सप्ताहांत कर्फ्यू 5 जुलाई तक प्रभावी रहेगा.