फर्जी अडानी कंपनी ने किया नैनीताल के बागवानों से 50 लाख की ठगी

0
394

फर्जी अडानी कंपनी ने किया नैनीताल के बागवानों से 50 लाख की ठगी

नैनीताल: देश के प्रमुख उद्योगपति अडानी के नाम पर कंपनी खालेकर नैनीताल जिले के बागवानों को ठगने का मामला सामने आया है। पीडि़तों के मुताबिक जैविक बागवानी और बिचौलियों से राहत दिलाने का झांसा देकर कंपनी संचालक ने भीमताल विधानसभा क्षेत्र के सेब व आड़ू बागवानों से करीब 50 लाख की ठगी की है। पीडि़त बागवानों ने कोतवाली हल्द्वानी में मामले की तहरीर दी है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

पुलिस को सौंपी तहरीर में बागवानों ने कहा है कि भीमताल विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत रामगढ़ के पास मई में अडानी आर्गेनिक नाम से कंपनी कार्यालय खुला। ग्राम कोकिलबना में खुले कार्यालय में बोर्ड पर अडानी तो कागजात में एडनेस नाम लिखा गया। पीडि़त जगदीश सिंह नयाल ने बताया कि फरवरी में रामनगर निवासी एमडी मनोज नैनवाल व जीएम जसराज चौधरी ने स्थानीय लोगों से मीटिंग की। जिसमें कहा कि बिचौलिये को आड़ू, पुलम, सेब, नाशपाती आदि बेचने के बजाय अडानी कंपनी को माल दिया जाए। जिसमें बेहतर मुनाफा, ट्रांसपोर्टेशन आदि की बचत के बारे में बताया।

कहा गया कि माल खरीदने के बाद एक सप्ताह में भुगतान कर दिया जाएगा। जिसके बाद गांव के हिम्मत सिंह, नारायण सिंह, लाल सिंह, आशुतोष सहित क्षेत्र के करीब 150 लोग कंपनी से जुड़ गए। लोग कंपनी को आड़ू व पुलम देने लगे। इसके अतिरिक्त कंपनी ने कृषि व बागवानी बीमा कराने पर 10 गुना मुनाफे का वादा किया। जिसमें 25 हजार के बीमा पर ढाई लाख देने की बात बताई गई। तहरीर में कहा गया कि लोगों ने पैसे लगाकर बीमा कराया।

आलू-फल आढ़ती एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष जीवन सिंह नगन्याल ने बताया कि इस तरह क्षेत्र से करीब 50 लाख से ज्यादा की ठगी कर ली गई। पैसे कमाने के बाद भुगतान की बारी आई तो कंपनी वाले कोरोना महामारी का बहाना बनाने लगे। अब बागवानों को ठगी का एहसास हुआ है। उन्होंने कोतवाली हल्द्वानी पहुंचकर मामले की शिकायत की है। एसपी सिटी ने डा. जगदीश चंद्र ने इस मामले में कहा कि भीमताल विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आड़ू-सेब बागवानों से ठगी मामले की उच्च स्तरीय जांच कराई जाएगी। इस मामले में जानकारी जुटाई जा रही है।