हिमाचल प्रदेश में खनन माफिया के खिलाफ सख्त एक्शन प्लान हुआ तैयार

0
232

हिमाचल प्रदेश में खनन माफिया के खिलाफ सख्त एक्शन प्लान हुआ तैयार

ऊना. हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना में खनन माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए खनन विभाग ने सख्त एक्शन प्लान तैयार कर लिया है. जिला के नदी-नालों में 15 सितंबर तक खनन पर रोक के बावजूद भी खनन की मिल रही शिकायतों को लेकर खनन विभाग ने नदी-नालों को जाने वाले अवैध रास्तों को बंद करना शुरू कर दिया है. वहीँ चोरी छिपे नदी नालों से खनिज पदार्थ उठाने वालों पर सीधे चोरी की एफआईआर दर्ज करवाने का मन बना लिया है. कुछ दिन पहले ही खनन विभाग द्वारा 15 लोगों पर पुलिस में मामले दर्ज किये गए थे.

प्रदेश में सरकार चाहे कोई भी हो जिला ऊना में पिछले लंबे अरसे से विपक्ष खनन के मुद्दे को लेकर सरकार को घेरता आ रहा है. जहाँ तक कि जिला में खनन का मामला एनजीटी तक भी जा पहुंचा है और एनजीटी की टीम ऊना का दौरा करने के बाद इस मामले को लेकर अधिकारियों को फटकार भी लगा चुकी है। एनजीटी की फटकार के बाद खनन विभाग ने अवैध खनन पर कार्रवाई को लेकर सख्त रूख अपना लिया है.

खनन पर रोक लगी है

जिला ऊना की नदी-नालों में बरसात के कारण 15 सितंबर तक खनन पर रोक लगाई गई है जिसके बाबजूद कई लोग नदी-नालों से खनिज पदार्थ उठा रहे है. खनन विभाग ने खनन सामग्री की सप्लाई को नदी-नालों में बनाये गए रास्तों को बंद करना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में विभाग द्वारा बाथू-बाथड़ी में कुछ रास्तों को बंद कर दिया गया है. जिला खनन अधिकारी नीरज कान्त ने कहा कि विभाग द्वारा अवैध खनन करने वालों के चालान करने की बजाय उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जायेगी