भेड़ एवं ऊन विकास बोर्ड के सीईओ डॉ.अविनाश आनंद के खिलाफ एसआईटी जांच की सिफारिश – राज्यमंत्री रेखा आर्य

0
473

राज्यआन्दोलनकारी भावना पांडेय ने फिर एक बार भेड़ एवं ऊन विकास बोर्ड को आड़े हाथों लिया है उन्होंने लगातार उत्तराखंड में लोगों को जगाने का काम किया है उत्तराखंड के प्रति पीड़ा को जाहिर करना लाजमी है राज्यआन्दोलन की पीड़ा को देखते हुवे जो बेदनाएँ उत्तराखंड के उन आंदोलनकारियों के सपने ने आजतक सरकारों के प्रपंच को झेला है जिस मकसद से राज्य माँगा गया था उस का उद्देश्य अभी भी कंही नहीं दिख रही है भावना पांडेय लगातार अधिकारीयों के दमन के मामले को भी पूरी प्रमुखता से उठाति रहि है प्रदेश में घोटाले हों या जनता के विकास में मुद्दे हों उन्हें प्रमुखता से उठाने में कोई कोर कसार नहीं छोड़ रही है

मंत्री रेखा आर्य ने मुख्य सचिव से की भेड़ एवं ऊन विकास बोर्ड के सीईओ की एसआईटी जांच की सिफारिश

भेड़ एवं ऊन विकास बोर्ड के सीईओ डॉ.अविनाश आनंद के खिलाफ एसआईटी जांच की सिफारिश – राज्यमंत्री रेखा आर्य

एक बार फिर उत्तराखंड सरकार में घोटाले और भ्रष्टाचार का मामला सामने आ सकता है ..  क्योंकि इस बार खुद पशुपालन राज्यमंत्री रेखा आर्य ने मुख्य सचिव से भेड़ एवं ऊन विकास बोर्ड के सीईओ डॉ.अविनाश आनंद के खिलाफ एसआईटी जांच की सिफारिश की है। हैरान करने वाली बात तो ये है कि उन पर आरोप भी बड़े गंभीर लगाये जा रहे है। बताया जा रहा है कि  बोर्ड ने मनमाने तरीके से आस्ट्रेलिया से कम गुणवत्ता की मरीन भेड़ों का आयात किया। साथ ही उनके खिलाफ लग्जरी वाहन खरीदने में और आधुनिकीकरण के नाम पर भी गोलमाल का आरोप है। राज्यमंत्री ने डॉ.आनंद की संपत्ति की भी जांच कराने को कहा है।  पूर्व केंद्रीय मंत्री सांसद मेनका गांधी की शिकायत पर बोर्ड के खिलाफ एक जांच पहले से चल रही है। अब केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की ओर से पत्र आया है

केंद्रीय मंत्री ने राज्य सरकार को कार्रवाई को कहा

राज्यमंत्री ने एसआईटी जांच को कहा ,  उधर, राज्य भेड़-बकरी,  पालक कोऑपरेटिव फेडरेशन में प्रबंधक कुमाऊं मंडल के पद पर कार्यरत पशु चिकित्साधिकारी डॉ.मुकेश कुमार दुम्का को मूल पद पर भेजने पर भी डॉ.आनंद की जांच के निर्देश दिए गए हैं। राज्यमंत्री का कहना है कि अफसर का तबादला करना शासन का अधिकार है। डॉ.आनंद ने अधिकारों का उल्लंघन करते हुए यह आदेश किया। उन्होंने पशुपालन निदेशक डॉ. के के जोशी को जांच करने व डॉ.आनंद से स्पष्टीकरण लेने का आदेश भी दे दिया है ।

आपको मालूम है लग रहा पूरा आरोप है क्या – 
उत्तराखंड में रैमभूले नस्ल की भेड़ होने के बाद भी बिना वैज्ञानिक शोध आस्ट्रेलिया से मरीनो भेड़ का आयात किया गया। भेड़ों के लिए खरीदे चारे में भी आर्थिक गोलमाल। हरिद्वार के भगवानपुर में लामग्रांट फार्म को मानक से अधिक किराये का भुगतान। हाल में एक फर्म से खरीदी बकरियों में लामग्रांट फार्म में 250 और रुद्रप्रयाग में 300 बीमारी से मर गईं। एमडी द्वारा सरकारी वाहन का परिवार के कामों में इस्तेमाल।

बोर्ड हर जांच के लिए तैयार , सभी आरोप गलत: डॉ आनंद की सफाई 
भेड़ एवं ऊन विकास बोर्ड के सीईओ डॉ.अविनाश आनंद ने सभी आरोपों को गलत बताया। उन्होंने कहा कि डॉ.दुम्का को उनके मूल पद पर भेजने का आदेश विभागीय सचिव के आदेश पर किया ऐसे में यह शासन स्तर से हुआ निर्णय ही है। दूसरा, मरीनो भेड़ का आयात शासन स्तर पर गहन विचार विमर्श और परखने के बाद ही किया गया। उनके परिणाम भी बहुत बेहतर आए हैं। बोर्ड हर जांच के लिए तैयार है।