रोज गांव के आसपास धमक रहा है बाघ, कॉर्बेट प्रशासन के खिलाफ गुस्सा

0
288

रोज गांव के आसपास धमक रहा है बाघ, कॉर्बेट प्रशासन के खिलाफ गुस्सा

रामनगर । कॉर्बेट से सटे गांवों के आसपास रोज बाघ धमक रहा है और गांव वाले बेहद खौफजदा हैं। ऐसे में उन्होंने कार्बेट प्रशासन से सुरक्षा की गुहार लगाई है। आपको बता दें कि कॉर्बेट टाइगर रिजर्व से सटे ग्राम कानिया व उसके आसपास के क्षेत्र में बाघ की लगातार दस्तक से ग्रामीण दहशत के माहौल में है।बुधवार को बाघ को पकड़ने और ग्रामीणों को सुरक्षा देने की मांग को लेकर ग्राम कानिया नई बस्ती और अन्य लोगों ने कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के डायरेक्टर राहुल का घेराव कर  बाघ को शीघ्र ही पकड़ने और ग्रामीणों को सुरक्षा देने की मांग की हैं।

ग्रामीणों का आरोप है कि कॉर्बेट टाइगर रिजर्व बिजरानी रेंज के कानिया स्रोत के कंपार्टमेंट 11 में ग्राम कानिया निवासी कमला देवी अन्य चार महिलाओं के साथ मवेशियों के लिए घास लेने गई थीं जिसको 11 फरवरी को बाघ ने मार दिया था। कॉर्बेट प्रशासन ने बाघ को पकड़ने की बात कहीं थीं लेकिन एक सप्ताह बीतने के बाद भी कॉर्बेट प्रशासन द्वारा बाघ को पकड़ा नहीं गया है। गांववालों ने बाघ को न पकड़े जाने पर आक्रोश व्यक्त किया।

ग्रामीणों की मांग है कि बाघ को तुरंत मारा जाए या उसको पकड़ा जाए नहीं तो क्षेत्र की जनता सड़कों पर उतर वन विभाग के खिलाफ आंदोलन करेंगे।जिसमें समस्त जिम्मेदारी कॉर्बेट प्रशासन की होंगी।कॉर्बेट के डायरेक्टर राहुल को ज्ञापन देकर उसको पकड़ने, ग्रामीणों को जंगली जानवरों से बचाने,फसलों और मवेशियों को सुरक्षा देने की मांग की है।डायरेक्टर राहुल ने बताया कि बाघ को पकड़ने के लिए पिंजरे लगाएं गये हैं और साथ ही कैमरे भी लगाए गए हैं।उन्होंने बताया कि बाघ को पकड़ने की लगातार कोशिश की जा रही हैं।शीघ्र ही बाघ पकड़ लिया जाएगा।