तपोवन टनल में फिर पानी का रिसाव, रोका गया रेस्क्यू ऑपरेशन

0
178

देहरादून। तपोवन टनल के अंदर पानी का रिसाव होने के कारण एक बार फिर से टनल में रेस्क्यू ऑपरेशन का काम रोक दिया गया है। पम्पिंग मशीनों के जरिये टनल के अंदर जमा पानी को बाहर निकाला जा रहा है। टनल के अंदर पानी की निकासी के बाद ही मलबा हटाने का कार्य शुरू किया जाएगा।
चमोली जिला पुलिस के मुताबिक, अब तक कुल 58 शव और 25 मानव अंग बरामद हुए हैं। जिनमें 30 शवों और 1 मानव अंग की पहचान हो चुकी है।
चमोली जिले में आई प्राकृतिक आपदा के बाद ऊंचाई वाले में रहने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एसडीआरएफ ने नदी में फंसे बेजुबान जानवरों को रेस्क्यू किया।
चमोली के डिप्टी सीएमओ ने बयान जारी करते हुए कहा है कि ऐसी भ्रामक सूचना आ रही है कि जोशीमठ के पास टनल में मौजूद लोग 4 से 5 दिनों तक जिंदा थे. जबकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ये बात साफ हो गई है कि ऐसी परिस्थिति में आधे घंटे भी जीवित रहना मुमकिन नहीं था। जोशीमठ से बड़ी खबर सामने आ रही है। तपोवन टनल के अंदर पानी के रिसाव के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन को रोकना पड़ गया है। फिलहाल एजेंसियां पंपिंग मशीन के जरिए टनल के अंदर से पानी बाहर निकालने में जुटी हुईं हैं। एसडीआरएफ के मुताबिक टनल से पानी बाहर निकालने के बाद दोबारा राहत बचाव कार्य शुरू किया जाएगा। अभी तक 58 शव बरामद हुए।