पौड़ी जिले में पावर प्रोजेक्ट को लगे पंख।

0
349

पौड़ी जिले में पावर प्रोजेक्ट को लगे पंख।

कोटद्वार।पौड़ी जिले में नए उद्यमियों का रुझान पौड़ी जिले में पावर प्रोजेक्ट को लगे पंख जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक मृत्युंजय सिंह की मेहनत ला रही रंग बांस से बनाया जा रहा मोल्डिंग दाना, प्लास्टिक का विकल्प होगा बांस का बायोडिग्रेडेबल दाना, पर्यावरण को डिस्टर्ब नहीं करेगा बांस आधारित उद्योग।

कोटद्वार के सिगड्डी स्थित सिडकुल में बांस की बायोडिग्रेडेबल आधारित उद्योग की हुई यूनिट स्थापित।पौड़ी जिले में 402 बड़े उद्योग यूनिट का था टारगेट, उद्योग विभाग ने किया पूर्ण टारगेट।
पौड़ी जिले में पावर प्लांट की सोलर परियोजना के तहत 83 यूनिटों में से 66 सोलर परियोजनाओं को सिंगल विंडो सिस्टम से मिली मंजूरी। 10 यूनिटों का काम शुरू।पौड़ी जिले में पिछले 1 वर्ष में जिला उद्योग केंद्र के माध्यम से उन्नीस सौ लोगों को मिला रोजगार।पहाड़ी राज्यों में उद्योग लगाने को मिल रहे एम एस एम ई के तहत इन्वेस्टमेंट सब्सिडी, ट्रांसपोर्ट सब्सिडी, इलेक्ट्रिक सब्सिडी, जीएसटी सब्सिडी सहित उद्योगों को दी जाने वाली अन्य सुविधाओं पर भी सब्सिडी।सूक्ष्म लघु एवं कुटीर उद्योग तथा स्वरोजगार के लिए भी 250 यूनिटों को मिली मंजूरी,काम हुवा शुरू।जिला उद्योग केन्द्र पौड़ी, कोटद्वार के महाप्रबंधक मृत्युंजय सिंह ने बताया कि उद्योग विभाग उद्यमियों को स्थापित कर प्रोत्साहित करने काम करता है। पहाड़ों में उद्योग स्थापित करना बड़ा मुश्किल है। इसलिए उत्तराखंड सरकार ने उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम, उद्योगों को इन्वेस्टमेंट, इंसोरेंस, बिजली, जीएसटी, ट्रांसपोर्ट सहित अन्य सभी आवश्यक सुविधाएं जो उद्योग स्थापित करने हेतु जरुरी है उपलब्ध करवाई है। इसी का परिणाम है कि पौड़ी जिले ने उद्योग स्थापित करने में अपना लक्ष्य पूरा करने में कामयाबी हासिल की है। यही नहीं 1900 से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने में भी सफलता प्राप्त की है।जिले में 60 लोग जो माइग्रेट होकर जिले में वापस आए थे उन्हें भी उद्योग लगाने की मिली सुविधा।