दिव्य और भव्य हरिद्वार महाकुंभ का आगाज,निरंजनी अखाड़े की पेशवाई

0
379

दिव्य और भव्य हरिद्वार महाकुंभ का आगाज,निरंजनी अखाड़े की पेशवाई

हरिद्वारः निरंजनी अखाड़े की पेशवाई के साथ ही कुंभनगरी हरिद्वार में महाकुंभ का आगाज हो गया है। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हरिद्वार पहुंचकर निरंजनी अखाड़े की पेशवाई के दौरान साधु-संतों का आर्शीवाद लिया और विभिन्न अखाड़ों के मंदिरों में दर्शन-पूजन कर प्रदेश की खुशहाली की कामना की। इस दौरान उन्होंने कुंभ क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों का भी निरीक्षण किया।
बता दें कि राज्य सरकार ने हरिद्वार महाकुंभ की अवधि एक अप्रैल से तीस अप्रैल घोषित की है। इसके बावजूद कुंभ के कार्यक्रम पहले की भांति ही चल रहे हैं। अब कुंभनगरी हरिद्वार में अगले तीन दिन पांच संन्यासी अखाड़ों की पेशवाई का उल्लास रहेगा। इस बार पेशवाई का विस्तार भी किया गया है। यानी इस बार चंद्राचार्य चैक पर भी पेशवाईयां दस्तक देंगी।

पेशवाई निकलने से कुंभ का भव्य स्वरूप देखने को मिल रहा है। आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरि के रथ पर सवार होते ही पेशवाई की औपचारिक शुरुआत की गई। इससे पहले रथों को सजाया गया और पूजा-अर्चना की गई। वहीं, पेशवाई निकलने के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में कुंभ पुलिस के करीब दो हजार जवान तैनात हैं।


मुख्यमंत्री ने कहा कि दिव्य और भव्य कुंभ के आयोजन के लिए राज्य सरकार कृत संकल्पित है।सीएम ने कहा कि कोविड-19 को देखते हुए केंद्र सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए कुंभ को दिव्य और भव्य बनाने के लिए हर संभव व्यवस्था बनाई गई है। साथ ही संतों के सानिध्य में कुंभ दिव्य और भव्य रूप से सफल होगा। यह हमारी मां गंगा से प्रार्थना है और मां गंगा इसे पूर्ण रूप से निर्मित में सफल बनाएगी।