पिथौरागढ़ में पकड़ा गया तेंदुओं का शिकार कर खाल की तस्करी करने वाला

0
371

पिथौरागढ़ में पकड़ा गया तेंदुओं का शिकार कर खाल की तस्करी करने वाला

 

पिथौरागढ़ । नेटवर्क 10 के पिथौरागढ़ संवाददाता ने खबर दी है कि वहां के सेराघाट क्षेत्र में तेंदुओं की 6 खालों के साथ तस्कर को गिरफ्तार किया गया है। बताया गया है कि उसके पास से जंगली जानवरों के दूसरे अंग भी मिले हैं। बताया गया है तस्कर को एसटीएफ ने पकड़ा है। उसका साथी मौके का फायदा उठाकर फरार हो गया।

पकड़ी गई खालों को दो साल पुराना बताया गया है। बताया गया है कि उत्तराखंड एसटीएफ को एक मार्च को पिथौरागढ़ के सेराघाट क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय तस्करों के वन्यजीवों के अंगों की तस्करी की सूचना मिली। इसके बाद प्रभारी निरीक्षक एसटीएफ कुमाऊं एमपी सिंह के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। एसटीएफ ने सेराघाट क्षेत्र में एक आल्टो कार को रोककर चेकिंग की तो इसमें सवार बेड़ीनाग निवासी राहुल सिंह से तेंदुओं की छह खालें, 43 नाखून और 24 दांत बरामद हुए। इस दौरान सेरा बडोली निवासी उसका साथी सोनू डोभाल फरार हो गया। आरोपी के विरुद्ध बेड़ीनाग थाने में वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 2, 9, 39, 42, 48, 50, 51 और 57 वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

खुलासा हुआ है कि तस्कर बिजली का करंट लगाकर तेदुओं का शिकार करते थे।  इसके बाद खालों और अंगों को नेपाल के वन्यजीव अंग तस्करों को बेच देते हैं। इससे पूर्व भी 2019 में गिरफ्तार अभियुक्त और उसका फरार साथी नेपाल में एक खाल बेच चुके हैं। एसटीएफ तेंदओं की खालों की तस्करी मामले में पूरा नेटवर्क खंगालने के लिए सख्ती से पूछताछ कर रही है।