मसूरी के किंग क्रेग में करोड़ों की लागत से बन रही है जानलेवा पार्किंग, दोषियों पर हो कार्यवाई ;- नवीन पिरशाली

0
580

मसूरी के किंग क्रेग में करोड़ों की लागत से बन रही है जानलेवा पार्किंग, दोषियों पर हो कार्यवाई ;- नवीन पिरशाली, “आप” प्रवक्ता

करोड़ों रूपये की लागत से निर्माणाधीन मसूरी किंग क्रेग की बहुप्रतीक्षित  पार्किंग का एक बड़ा हिस्सा टूटकर मेन रोड में गिर गया जिससे उस मार्ग पर आवाजाही बंद हो गयी है, गिरने के कुछ समय पहले मजदूरों की छुट्टी हो जाने से और कोविड कि वजह से आवाजाही नहीं होने के कारण एक बड़ा हादसा होने से टाल गया।

मौके पर पहुँचे आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता नवीन पिरशाली ने कहा कि मौके का मुआयना करने से साफ पता चल रहा है कि इसमें स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग डिज़ाइन व निर्माण के समय गैस वेल्डिंग व अन्य कार्यों में लापरवाही बरती गई है। 32 करोड़ से भी ज्यादा लागत की इस पार्किंग का ठेका 2106 में ऋचा कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिया गया था और यह पार्किंग 2018 में बनकर तैयार होनी थी। लेकिन कई तकनीकी खामियों के चलते ये पार्किंग समय पर तैयार नही हो पाई, इसके निचले हिस्से की सॉइल टेस्टिंग भी हुई जिसमें आशंका जताई गई थी कि यहां पर ज़मीन कमज़ोर होने के कारण मजबूती पर प्रश्नचिन्ह उठता है लेकिन फिर भी कैसे इसका ढांचा पास हुआ यह जांच का विषय है। आज वहीं पर पार्किंग का एक बड़ा हिस्सा गिरकर सड़क पर आ गया है, राहत की बात यह है कि इसमें कोई जान का नुकसान नहीं हुआ है।

पिरशाली ने यह भी कहा कि इस पार्किंग का निर्माण लोक निर्माण विभाग की देखरेख में किया जा रहा है और इस विभाग के मुखिया खुद मुख्यमंत्री हैं।

उन्होंने कहा आम आदमी पार्टी मांग करती है कि इस लापरवाही की उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए और दोषियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। इसके नुकसान की भरपाई भी कंस्ट्रक्शन कंपनी और अधिकारियों से की जानी चाहिये। जो अधिकारी इसके लिये जिम्मेदार हैं उनको तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाना चाहिये ताकि जनता के पैसे की बर्बादी पर अंकुश लगाया जा सके और इस तरह की लापरवाही भविष्य में न दोहराई जाय तथा शेष बची पार्किंग के ढांचे की मानकों के आधार पर जांच करवा कर ही आगे का कार्य किया जाय ताकि भविष्य में होने वाली किसी भी अनहोनी से बचा जा सके।

इस मौके पर आम आदमी पार्टी मसूरी विधानसभा के सचिव सुनील पंवार, अध्यक्ष सुधीर डोभाल, हरपाल खत्री व जीतू आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।