जरूरतमंदों तक खाद्यान्न पहुंचा रही एटी इंडिया

0
512

जरूरतमंदों तक खाद्यान्न पहुंचा रही एटी इंडिया

लाखामंडल व चमोली के लिए कल पहली खेप रवाना

देहरादून । कोविड महामारी के इस दौर में कई लोग खाद्यान्न एवं स्वास्थ्य की परेशानियों से जूझ रहे हैं। ऐसे विकट समय में कई संस्थाओं ने आगे बढ़कर जरूरतमंदों को खाद्यान्न एवं दवाई उपलब्ध कराई है जिसके कारण ना केवल सैकड़ों हजारों लोग लाभान्वित हुए बल्कि ऐसे लोगों की इच्छाशक्ति को देखकर अन्य लोगों ने भी सहायता के हाथ बढ़ाएं। उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए कार्य करने वाली ऐसी ही एक संस्था एप्रोप्रियेट टेक्नोलॉजी इंडिया है जिसके द्वारा सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है।
खाद्यान्न की पहली खेप जैन धर्मशाला से कल सुबह लाखामंडल एवं चमोली के लिए रवाना की जा रही है जो कि संस्था के स्वयंसेवकों द्वारा जरूरतमंदों तक पहुंचाई जाएगी। खाद्यान्न पैकेट में दैनिक उपभोग की वस्तुओं के साथ ही साबुन, माचिस, मास्क व सैनिटाइजर जैसी आवश्यक वस्तुएं रखी गई है। संस्था के ऑर्गेनाइजिंग डायरेक्टर संजय बिष्ट ने बताया कि संस्था द्वारा पहले कुछ ग्रामीण क्षेत्रों का सर्वे किया गया है और इसी के आधार पर ऐसे स्थानों पर खाद्यान्न पहुंचाया जा रहा है जहां या तो अब तक पर्याप्त मात्रा में प्रभावित लोगों को खाद्यान्न नहीं पहुंचा या अब तक ऐसे क्षेत्र सहायता से अछूते पड़े हुए हैं। उन्होंने बताया कि कुछ स्थानों पर संस्था द्वारा ऐसे पैकेट भी बनाए गए हैं जिनमें महिलाओं को उनकी नियमित स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों की वस्तुएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं।
संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर यशवंत रावत के अनुसार संस्था फिलहाल 6 जिलों में कार्य कर रही है जहां उनकी संस्था द्वारा वाटर शेड, डेरी वर्क एवं अन्य रोजगार उन्मुख प्रोजेक्ट को संचालित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि संस्था 21000 लाभार्थियों के साथ जुड़ी हुई है जहां से इन लाभार्थियों को आजीविका संबंधी प्रशिक्षण एवं रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराए जा रहे है। राहत सामग्री वितरण कार्य का प्रबंधन देख रहे प्रबंधक वित्त एवं प्रशासन अतुल जैन ने बताया की सर्वप्रथम पहली खेत में लाखामंडल एवं चमोली वह देहरादून के कोविड-19 अस्पतालों में जरूरतमंदों को भी यह राशन किट उपलब्ध कराई जाएगी। श्री जैन ने बताया कि यह संपूर्ण सामग्री संस्था द्वारा अपनी वित्तीय व्यवस्था से उपलब्ध कराई जा रही है एवं आगे भी परिस्थिति के अनुसार जरूरतमंदों को खाद्यान्न किट उपलब्ध कराया जाएगा।