भारत-बांग्लादेश की सीमा पर BSF ने 3 तस्करों को किया गिरफ्तार

0
523

भारत-बांग्लादेश की सीमा पर BSF ने 3 तस्करों को किया गिरफ्तार

भारत-बांग्लादेश की सीमा (India-Bangladesh Border) पर बीएसएफ (BSF) ने दो अलग-अलग घटनाओं में तीन तस्करों (Smugglers) को गिरफ्तार कर लिया है. सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने 82 वी वाहिनी, जिला नदिया के सीमावर्ती इलाके में दो भारतीय तस्करो को फेंसेडिल के साथ रंगे हाथों गिरफ्तार किया, जबकि दक्षिण बंगाल फ्रंटियर, सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने 1 तस्कर को विभिन्न प्रकार के दवाइयों तथा हीयरिंग एड ( Hearing Aid) के साथ गिरफ्तार किया. जब्त दवाइयों की अनुमानित कीमत 1,14,863/ रुपए हैं. इन सभी दवाइयों को उत्तर 24 परगना जिले के आईसीपी पेट्रापोल क्षेत्र से तस्करी के माध्यम भारत से बांग्लादेश ले जाने का प्रयास था.

10 जुलाई को सीमा सुरक्षा बल की खुफिया शाखा को मिली सूचना के आधार पर 82 वी वाहिनी की सीमा चौकी सिकरा के जवानों ने अपने इलाके में सीमा सड़क के समीप जूट की खेती में छिपकर फेंसेडिल की तस्करी करने के फिरका में बैठे दो तस्करों को घेरकर गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार तस्करों की पहचान कलाम हल्देय और इंतियाज मंडल के रूप में हुई है.

पूछताछ करने पर दोनों ने बताया कि वे मजदूरी का काम करते हैं, लेकिन कभी-कभी प्रतिबंधित सामान जैसे फेंसेडिल, मानव बाल (विग), दवाइयां आदि की तस्करी तारबंदी के ऊपर से फेंक दिया करते है. आज उन्होंने यह सामान गांव हथकोला के रहने वाले अकबर अली से लिया था और सीमा पार कर बंग्लादेश के गांव मुनसीपुर के रहने वाले इस्माईल और सफीक को देने वाले थे. संजय प्रसाद सिंह, कमांडिंग ऑफिसर, 82वी वाहिनी सीमा सुरक्षा बल ने कहा की भारत बांग्लादेश सीमा पर विभिन्न प्रकार के सामान की तस्करी को रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल कड़े कदम उठा रही है.

एक तस्कर को दवाइयों के साथ रंगे हाथ किया गिरफ्तार

10 जुलाई, 2021 को दैनिक रुटीन ड्यूटी के दौरान बीएसएफ के जवान आईसीपी पेट्रापोल (अंतर्राष्ट्रीय सीमा) रेलवे क्रॉसिंग के नजदीक रूटीन तलाशी अभियान पर थे. लगभग 1930 बजे सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने एक संदिग्ध मोटरसाइकिल सवार (तस्कर) को संदेहास्पद स्थिति में आयात (बांग्लादेशी) पार्किंग एरिया की तरफ जाते हुए देखा. जब सीमा सुरक्षा बल कर्मियों ने मोटरसाइकिल सवार ( तस्कर) को रोक कर तलाशी ली तो उसके बैग से विभिन्न प्रकार के दवाइयां (हाइपरटेनसन, अनेक्सीटी डिसॉर्डर, डाइबीटीज़ मेडिसीन तथा हिरिंग ऐड की सेल ) बरामद हुआ. शीघ्र ही जवानों ने सभी दवाइयां को जब्त कर लिया तथा साथ ही तस्कर को भी हिरासत में ले लिया. पकड़े गए तस्कर की पहचान शुभाजित मंडल के रूप में हुई है.

गिरफ्तार तस्कर को तथा जब्त की गई सामग्री के साथ आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए कस्टम कार्यालय पेट्रापोल को सौंप दिया गया है. अरुण कुमार, 179 वी वाहिनी के कमांडिंग ऑफिसर ने आईसीपी पेट्रापोल पर आयात और निर्यात वाहन तथा यात्रियों के व्यक्तिगत समान के आड़ में होने वाली तस्करी को रोकने के लिए कस्टम अधिकारियों से बातचीत की है, जिससे की सामान की आड़ में किसी भी प्रकार की तस्करी न हो पाए.