गोला-बारूद, ड्रोन, बख्तरबंद वाहन बने Police Expo के आकर्षण केंद्र

0
293

गोला-बारूद, ड्रोन, बख्तरबंद वाहन बने Police Expo के आकर्षण केंद्र

नई दिल्ली.  देश की आतंर‍िक सुरक्षा को मजबूत करने के ल‍िये भारत के साथ-साथ दुन‍िया के तमाम देश इस पर पूरा फोकस बनाये हुये हैं. साथ ही आपदा प्रबंधन के ढांचे को और क‍िस तरह से मजबूत बनाया जाए, इसको लेकर लेटेस्‍ट तकनीक पर बल दे रहे हैं. इस तरह की अत्‍याधुन‍िक तकनीक से लैस उपकरण और हथ‍ियारों को प्रदर्शि‍त करने के ल‍िये नई द‍िल्‍ली स्‍थ‍ि‍त प्रगत‍ि मैदान में दो द‍िवसीय इंटरनेशनल पुल‍िस एक्‍सपो-2021 का आयोजन क‍िया गया है. इसमें भारत समेत दु‍न‍िया के 15 देश अपनी तकनीक का प्रदर्शन कर रहे हैं.

इस बीच देखा जाए तो सरकारों के लि‍ये राष्ट्रीय सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता रहती है. आजकल अपराधियों और आतंकवादियों की नई नस्ल अधिक तकनीक की समझ रखने वाली है और इसलिए भारत की पुलिस और सुरक्षा बलों के लिए बड़ी चुनौती है. इसके चलते देश के पुलिस बल (Police Force) में राज्यों और केंद्र दोनों में भारी आधुनिकीकरण की आवश्यकता है. जलवायु परिवर्तन (Climate Changes) ने प्राकृतिक आपदाओं के बढ़ते ग्राफ को भी आगे बढ़ाया है, जिसमें अग्रिम बचाव प्रौद्योगिकियों और उपकरणों की आवश्यकता की मांग बढ़ गई है.

पुलिस के आधुनिकीकरण और आंतरिक सुरक्षा और आपदा प्रबंधन के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की दिशा में केंद्र और राज्य सरकार (State Government) काे नई और लेटेस्‍ट टैक्‍नॉलोजी से अवगत कराने के ल‍िये अंतर्राष्ट्रीय पुलिस एक्सपो 2021 काफी अच्‍छा माना जा रहा है.

एक्‍सपो में प्रत‍िभागी बने 15 देशों की कंपन‍ियों ने अपनी लेटेस्‍ट टैक्‍नॉलोजी से अवगत कराने के ल‍िये इन सभी को एक छत के नीचे प्रदर्शि‍त क‍िया जा रहा है. इसमें खासकर उन्नत आग्नेयास्त्र, गोला-बारूद, ड्रोन, बख्तरबंद वाहन और साइबर सुरक्षा, आपदा प्रबंधन के क्षेत्र से जुड़ी 15 से अधिक देशों की टैक्‍नॉलोजी को प्रदर्शि‍त क‍िया जा रहा है. एक्‍सपो में लेटेस्‍ट टैक्‍नॉलोजी और उपकरण, बचाव अधिकारियों, कानून प्रवर्तन एजेंसियों और केंद्रीय सशस्त्र बलों के ल‍िये आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं.

इसके अलावा एक्‍सपो में अडानी ग्रुप ने भी लेटेस्‍ट टैक्‍नॉलोजी को प्रदर्शि‍त क‍िया है. भारत और इज़राइल वेपन इंडस्ट्रीज (आईडब्ल्यूआई), इज़राइल के संयुक्त उद्यम पीएलआर सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड (पीएलआर) ने अपने आईडब्ल्यूआई हथियारों का प्रदर्शन किया है. इसमें टैवोर असॉल्ट राइफल, डीएएन स्नाइपर राइफल्स जिसकी रेंज 1200 मीटर से अधिक है, का भी प्रदर्शन क‍िया है. साथ ही मसाडा एंबिडेक्सट्रस पिस्टल (दोनों हाथों से इस्तेमाल किया जा सकता है), गैलिल स्नाइपर राइफल और भी कई अन्‍य लेटेस्‍ट टैक्‍नॉलोजी से लैस हथ‍ियारों को प्रदर्शि‍त क‍िया है. बताया जाता है क‍ि इनमें से कुछ हथियार पहले से ही भारतीय सशस्त्र बलों, सीएपीएफ (सीआरपीएफ/बीएसएफ/एसएफएफ) और राज्य पुलिस बलों के पास सेवा में हैं.