परिसम्पत्तियों पर हुए फैसले एतिहासिक और राज्य हित में : कौशिक

0
271

परिसम्पत्तियों पर हुए फैसले एतिहासिक और राज्य हित में : कौशिक

देहरादून 18 नवम्बर, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष  मदन कौशिक ने उत्तरप्रदेश और उतराखंड के मध्य परिसम्पत्तियो के बंटवारे को एतिहासिक और राज्य हित में स्वागत योग्य कदम बताया। उन्होंने इसके लिए उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ और उतराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को भी बधाई और शुभ कामनायें दी।  कौशिक ने कहा कि परिसम्पत्तियो के बंटवारे पर 21 साल से सुलझाने की दिशा में पूर्व में भी कोशिशें हुई,लेकिन हर बार कुछ मुद्दों पर ही सहमति बन पायी। राज्य के युवा मुख्यमंत्री पुष्कर धामी और यूपी के सीएम की सूझ्बूझ् से सभी मुद्दों पर सहमति बन गई है जो कि राज्य के विकास में मह्त्वपूर्ण भुमिका होगी। उन्होंने कहा कि
21 साल से लंबित पड़े मामलों पर बनी सहमति से 20 हजार करोड़ से भी अधिक संपत्ति के विवाद का समाधान हुआ है जो कि बड़ी सफलता है। सिचाई विभाग की 5700 हेक्टेयर भूमि पर दोनों राज्यों का संयुक्त रूप से सर्वे होगा। उसके बाद जमीन का वितरण होना है। इसे लेकर भी मतभेद थे। वहीं भारत नेपाल सीमा पर बनबसा का बैराज के पुनर्निर्माण तथा किच्छा के बैराज का निर्माण भी यूपी सिंचाई विभाग करवाएगा।
यूपी परिवहन निगम के द्वारा उत्तराखंड परिवहन निगम को 205 करोड़ का भुगतान की माँग भी लम्बे समय से की जा रही है। वन विभाग से संबंधित बकाये के भुगतान, हरिद्वार स्थित अलकनंदा होटल उत्तराखंड को हस्तांतरित किया करने तथा विवादित स्थानों पर वाटर स्पोर्ट्स शुरू करने की अनुमति जैसे फैसले सराहनीय है।